दक्षिणापथ टीवी स्क्रीन को साफ करते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है क्योंकि सफाई के दौरान थोड़ी सी भी लापरवाही टीवी जैसे महंगे इलेक्ट्रॉनिक सामान को खराब कर सकती है। टीवी स्क्रीन की गलत तरीके से सफाई करने पर करंट लगने से लेकर स्क्रीन के टूटने और इस पर खरोंच आने तक का खतरा रहता है। चलिए फिर जानते हैं कि टीवी स्क्रीन को साफ करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
न भूले टीवी के प्लग को निकालना
जब भी आप टीवी की सफाई करने वाले हों तो सबसे पहले उसका मेन प्लग निकाल दें क्योंकि अगर आप टीवी का प्लग निकाले बिना ही सफाई करते हैं तो शॉर्ट सर्किट होने का खतरा रहता है। यही नहीं, अगर आप चालू टीवी की सफाई करते हैं तो इससे करंट लगने की संभावना भी रहती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप सबसे पहले अपनी टीवी का मेन प्लग हटा दें और इसके बाद ही इसकी सफाई करें।
माइक्रोफाइबर कपड़े का करें इस्तेमाल
अगर आप चाहते हैं कि टीवी स्क्रीन को साफ करते समय उस पर खरोंच न पड़े तो इसके लिए माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करना बेहतर हो सकता है। सबसे पहले टीवी को एक तरफ से आराम से पकड़ें और फिर स्क्रीन को माइक्रोफाइबर कपड़े से हल्के हाथों से साफ करें। अगर आपके पास माइक्रोफाइबर कपड़ा नहीं है तो इसकी जगह किसी ऐसे कपड़े का इस्तेमाल करें जो बहुत सॉफ्ट हो।
सिरका और पानी का घोल बनाएं
अगर आपके पास स्क्रीन क्लीनिंग सॉल्यूशन नहीं है तो आप घर पर खुद इसे तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सफेद सिरका और पानी को बराबर मात्रा में एक जार में मिलाएं और फिर माइक्रोफाइबर कपड़े को इसमें डुबोकर अच्छी तरह से निचोड़ लें। इसके बाद इससे टीवी की स्क्रीन को साफ करें। यकीनन इस मिश्रण से टीवी की स्क्रीन पर लगी धूल-मिट्टी और दाग आसानी से निकल जाएंगे।
महत्वपूर्ण टिप्स
इन बातों पर भी दें विशेष ध्यान

टीवी स्क्रीन को माइक्रोफाइबर कपड़े से पोंछते समय उस पर बिल्कुल भी दबाव न डालें और न ही इस पर लगे धब्बों को खुरचने की कोशिश करें क्योंकि इससे स्क्रीन को नुकसान हो सकता है। 2) टीवी स्क्रीन को साफ करने के लिए कागज, टिश्यू पेपर या पुराने शर्ट आदि का इस्तेमाल न करें। 3) टीवी स्क्रीन को साफ करने के लिए सिर्फ पानी का इस्तेमाल करने से भी बचें क्योंकि इससे टीवी खराब हो सकती है।

Related Articles