लोकसभा की 3 सीटों में खंडवा में भाजपा, मंडी में कांग्रेस और दादर नगर हवेली में शिवसेना प्रत्याशी आगे

by sadmin

विधानसभा की 29 सीटों में 14 पर एनडीए, 7 पर कांग्रेस प्लस और 8 पर अन्य दल आगे

नई दिल्ली । अगले साल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले 30 अक्टूबर को देश की 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर हुए मतदान के शुरुआती रुझान सामने आने लगे हैं। लोकसभा की तीन सीटों में से एक पर भाजपा आगे चल रही है। जबकि एक सीट पर कांग्रेस आगे है और एक सीट पर शिवसेना आगे चल रही है। विधानसभा की 29 सीटों में एनडीए 14 पर आगे चल रही है, 7 पर कांग्रेस प्लस और 8 पर अन्य दल आगे चल रहे हैं।
शुरूआती रुझानों में हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के कौशल ठाकुर से आगे चल रही हैं, जबकि मध्य प्रदेश की खंडवा सीट पर भाजपा प्रत्याशी ज्ञानेश्वर पाटिल और दादरा और नगर हवेली में शिवसेना प्रत्याशी कलावती डेलकर अपने-अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रही हैं. दादरा नगर हवेली लोकसभा सीट पर सात बार के सांसद मोहन डेलकर की आत्महत्या के बाद उपचुनाव हो रहा है. यहां शिवसेना की ओर से मोहन डेलकर की पत्नी कलावती डेलकर चुनाव मैदान में हैं. इस सीट के शुरूआती रुझानों में कलावती डेलकर भाजपा प्रत्याशी से सम्मानजनक अंतर से आगे चल रही हैं.
देश में 30 अक्टूबर को 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए मतदान किया गया था. अब तक सामने आए शुरुआती रुझानों में विधानसभा की 29 सीटों में एनडीए प्रत्याशी 14 सीटों पर आगे चल रहे हैं, जबकि 7 पर कांग्रेस प्लस और 8 पर अन्य दलों के प्रत्याशी आगे हैं। राजस्थान की दोनों विधानसभा सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है. जबकि बिहार में फिलहाल एक-एक सीट पर राजद और जेडीयू आगे हैं. वहीं मध्य प्रदेश की तीनों विधानसभा सीटों पर भाजपा ने बढ़त बना रखी है. इसी तरह असम की सभी पांच विधानससभा सीटों पर हो रहे उप चुनाव के शुरुआती रुझानों में भाजपा आगे चल रही है. ममता बैनर्जी के नेतृत्व वाले पश्चिम बंगाल की सभी चार विधानसभा सीटों पर टीएमसी प्रत्याशी आगे चल रहे हैं.
ज्ञात हो कि आज जिन 3 लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा की मत-गणना की जा रही है वे इस प्रकार हैं- दादरा व नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा लोक सभा सीटों पर 30 अक्टूबर को मतदान किया गया था. इसके साथ ही, असम की पांच, बंगाल की चार, मध्यप्रदेश, मेघालय और हिमाचल की तीन-तीन, राजस्थान, बिहार और कर्नाटक की दो-दो, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीटों पर हुए मतदान की गिनती की जा रही है.

Related Articles

Leave a Comment