बर्थडे पर एक्टर की आखिरी फिल्म ‘शर्माजी नमकीन’ की रिलीज टली

by sadmin
Spread the love

मुंबई। बीते महीने जूही चावला ने घोषित की थी रिलीज डेट,
इस फिल्म के लिए बेताब थे ऋषि कपूर, बहन के निधन के बाद भी नहीं रुकवाई थी शूटिंग
महाराष्ट्र में थिएटर बंद न होते तो आज ऋषि कपूर के जन्मदिन पर श्रद्धांजलि के रूप में उनकी आखिरी फिल्म ‘शर्माजी नमकीन’ रिलीज हो गई होती। मेकर्स ने इसके लिए एक अच्छा प्लान बनाया था, मगर वो धरा रह गया। सच तो ये है कि हिंदी फिल्मों की रिलीज को लेकर अभी भी स्थिति पूरी तरह साफ नहीं है।

बीते साल 30 अप्रैल को ऋषि कपूर का निधन हो गया था। उस वक्त उनकी फिल्म ‘शर्माजी नमकीन’ की शूटिंग बाकी रह गई थी। ऋषि के निधन के बाद भी मेकर्स ने तय किया कि फिल्म बंद नहीं करेंगे। ऋषि के बाकी हिस्से को परेश रावल से शूट करवाया गया और फिल्म कम्प्लीट कर दी गई।

फिल्म में महत्वपूर्ण किरदार निभा रहीं एक्ट्रेस जूही चावला ने पिछले महीने अनाउंस किया था कि 4 सितंबर को ऋषि कपूर को श्रद्धांजलि के रूप में फिल्म रिलीज की जाएगी, मगर महाराष्ट्र में अभी भी मल्टीप्लेक्स और थिएटर खुलने को लेकर कोई फैसला नहीं हो पाया है। इस कारण फिल्म की रिलीज को फिलहाल टाल दिया गया है।

हालांकि फिल्म के एक प्रोड्यूसर हनी त्रेहान ने बताया कि इस माहौल में फिल्म का प्रमोशन, पब्लिसिटी संभव नहीं हो पाया। हमने इसकी रिलीज के लिए बहुत बड़ी प्लानिंग की है क्योंकि यह फिल्म ऋषि जी को एक श्रद्धांजलि के रूप में है, इसलिए फिल्म को उसी तरह से पेश करना होगा।

हनी त्रेहान ने कहा- मैं ऋषि जी के साथ पारिवारिक रूप से जुड़ा हूं। हम सब इस फिल्म को लेकर काफी भावुक हैं। हम ऐसे ही इसे रिलीज नहीं कर सकते।

ऋषि कपूर ने कहा था- शो मस्ट गो ऑन
यह फिल्म 60 साल के ऐसे आदमी की कहानी है जो रिटायरमेंट के बाद कुछ अलग तरह से जीना चाहता है। इस फिल्म के लिए ऋषि कपूर भी बहुत बेताब थे।

बीते साल जनवरी में फिल्म का एक शूट दिल्ली में होना था। उसी वक्त ऋषि कपूर की बहन रितु नंदा का निधन हो गया। फिर भी ऋषि जी ने शूट कैंसिल नहीं करवाया। उन्होंने बता दिया था कि उनकी निजी जिंदगी का असर फिल्म पर नहीं होना चाहिए। अपने पिता राज कपूर की सीख को याद करते हुए उन्होंने कहा था- शो मस्ट गो ऑन।

फिल्म रिलीज का माहौल अभी भी नहीं
हिंदी फिल्मों की रिलीज का शेडयूल अभी तक सेटल नहीं हुआ है। कमाई का करीब 30% हिस्सा देने वाले महाराष्ट्र में थिएटर बंद हैं। महाराष्ट्र को छोड़कर बाकी राज्यों में रिलीज हुईं ‘बेल बॉटम’ और ‘चेहरे’ दोनों अपेक्षा के अनुसार बिजनेस नहीं जुटा पाईं। ऐसे माहौल में कई फिल्म मेकर्स अभी भी थिएटर रिलीज के बारे में नहीं सोच रहे हैं।

ऋषि कपूर के जिंदा रहते आखिरी फिल्म थी ‘द बॉडी’
ऋषि कपूर के जिंदा रहते रिलीज होने वाली आखिरी फिल्म ‘द बॉडी’ थी। यह फिल्म 13 दिसंबर 2019 को रिलीज हुई थी। इसमें ऋषि कपूर के साथ इमरान हाशमी, वेदिका और शोभिता धूलिपाला ने काम किया था। सुनीर खेत्रपाल इसके प्रोड्यूसर थे। जीतू जोसेफ ने यह फिल्म डायरेक्ट की थी।

कई कलाकारों के निधन के बाद रिलीज हुईं उनकी फिल्में, ‘लव एंड गॉड’ की रिलीज से पहले 3 मौतें
ऐसे कई एक्टर-एक्ट्रेस हुए हैं, जिनके निधन के बाद उनकी आखिरी फिल्म रिलीज हुई। कुछ एक्टर की तो कई फिल्में निधन के बाद रिलीज की गईं। इनमें संजीव कुमार, अमरीश पुरी, स्मिता पाटिल समेत कई कलाकार शामिल हैं। इसके अलावा ‘लव एंड गॉड’ एक ऐसी फिल्म भी रही, जिसकी रिलीज से पहले उससे जुड़े तीन लोगों की डेथ हुई थी।

के. आसिफ ने 1963 में गुरुदत्त के साथ ‘लव एंड गॉड’ शुरू की थी, लेकिन 1964 में गुरुदत्त का निधन हो गया। बाद में गुरुदत्त की जगह संजीव कुमार को कास्ट किया गया, मगर यह फिल्म कम्प्लीट हो पाती, इससे पहले के. आसिफ का भी निधन हो गया। आखिर में सालों बाद 1986 में के.सी. बोकाडिया ने यह फिल्म रिलीज की, लेकिन इसके एक साल पहले संजीव कुमार का भी निधन हो गया था।

वहीं, ऋषि कपूर के निधन के एक दिन पहले इरफान खान की डेथ हुई थी। इरफान की आखिरी फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ उनके निधन के अगले महीने 13 मार्च 2020 को रिलीज हुई थी।

Related Articles

Leave a Comment