दक्षिणापथ।पर्दों की मदद से घर को खूबसूरत लुक मिलता है, हालांकि ऐसा तभी संभव है जब घर के लिए सही पर्दे चुने जाएं। आजकल बाजार में कई तरह के फैब्रिक, रंग, डिजाइन और पैटर्न में पर्दे उपलब्ध हैं और ऐसे में किस पर्दे का चयन किया जाए, इसका चयन करना थोड़ा उलझन भरा है। चलिए हम आपको बताते हैं कि पर्दे खरीदते समय आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आप अपने घर के लिए परफेक्ट पर्दे खरीद सकें।
सबसे पहले समझें कमरे की जरूरत
अगर आप पर्दे खरीदने जा रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपने घर के हर एक कमरे की जरूरत को समझना होगा। दरअसल, बाजार में कई तरह के पर्दे मिलते हैं और हर तरह के पर्दे का अपना एक उपयोग होता है, इसलिए कमरे के हिसाब से ही इनका चयन करना चाहिए। उदाहरण के लिए ड्रेप्स थिक मैटीरियल वाले पर्दे सूरज की रोशनी को घर के अंदर आने से रोकते हैं और ये शयनकक्ष के लिए परफेक्ट माने जाते हैं।
फैब्रिक होना चाहिए सही
पर्दों की खरीदारी करते समय उनकी फैब्रिक पर ध्यान देना भी बेहद जरूरी है। फैब्रिक चुनते समय आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए, जैसे कि आप सूरज की रोशनी में कितनी स्ट्रीमिंग करना चाहते हैं। इसके अलावा कमरे की सजावट भी इसमें अहम है। उदाहरण के लिए हैवी फैब्रिक पर्दे ट्रेडिशनल कमरे के लिए अच्छा माना जाता है, जबकि शीयर फैब्रिक ज्यादातर मिनिमलिस्टिक कमरों के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।
पर्दों की लंबाई का भी रखें ख्याल
अगर आप पर्दे खरीदने जा रहे हैं तो पहले उस जगह को नाप लें, जहां पर्दे लगाए जाने हैं। वैसे तो जमीन से लगते पर्दो को काफी पसंद किया जाता है, लेकिन फिर भी आप अपनी जरूरत के अनुसार पर्दो की लंबाई को चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपके बच्चे हैं तो आप फर्श से एक-दो इंच ऊपर तक की लंबाई वाले पर्दे खरीद सकते हैं। इसी तरह छोटी खिड़कियों के लिए उनकी लंबाई के अनुसार पर्दे चुनें।
पर्दो के रंग का ऐसे करें चयन
पर्दो के रंग की बात करें तो इनका रंग आदर्श रूप से बाकी सामान के हिसाब से होना चाहिए। आप ऐसे पर्दे चुन सकते हैं जिनका रंग कमरे की सजावट से मिलता हो या फिर जिनका रंग सामानों के रंग के बिल्कुल विपरीत हो। बेहतर होगा कि आपके पर्दो का रंग ऐसा हो जो आपकी दीवारों के रंग से मेल खाता हो। इस तरह के पर्दे देखने में बेहद ही खूबसूरत लगते हैं।

Related Articles