मेकअप उतारने के साथ प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट को कम करेंगे ये घरेलू मेकअप रिमूवर

by sadmin

दक्षिणापथ। यदि आप मेकअप करने की शौकीन हैं या फिर किसी ऐसे जॉब में हैं जिसमें आपको अपने चेहरे पर मेकअप प्रतिदिन करना होता है, तो आपको निश्चित तौर पर एक बेहतर मेकअप रिमूवर का उपयोग करना चाहिए।
मेकअप को अच्छी तरह उतारने हेतु आप चाहे तो बाजार से किसी बेहतर ब्रांड का मेकअप रिमूवर खरीद सकती हैं या घर पर मौजूद कुछ वस्तुओं से अपना मेकअप सरलता से उतार सकती हैं।
दूध
मेकअप रिमूवर के रूप में कच्चा दूध काफी अच्छा काम करता है। इसे रुई में भिगोकर आप चेहरे पर लगाएं फिर हाथों से हल्की मसाज करके मेकअप को हटा सकती हैं। इसके बाद पानी से मुंह धो लेवे। यदि दूध कच्चा नहीं है तो भी चलेगा, किंतु उसमें थोड़ी सी मलाई मिक्स करके इस्तेमाल कीजिए।
दही
दही का इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह से फेंट लें फिर चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज कीजिए। जब मेकअप पूरी तरह निकल जाए तो चेहरा पानी से धो लेवे।
नारियल तेल
यदि मेकअप हैवी है तो इसके लिए नारियल तेल अच्छा विकल्प है। इसे रुई में लेकर चेहरे का मेकअप साफ कीजिए। नारियल तेल त्वचा को भी पोषण देने का काम करता है।
जैतून का तेल
जैतून का तेल इस्तेमाल करने हेतु एक चम्मच जैतून के तेल में आधा चम्मच पानी को अच्छी तरह मिक्स कीजिए। फिर इससे मेकअप को हल्के हाथों से मसाज करते हुए हटाइए।
शहद तथा एलोवेरा
मेकअप रिमूवर के तौर पर शहद तथा एलोवेरा का प्रयोग करने हेतु इन दोनों चीजों को मिक्स कीजिए, फिर उसमें थोड़ा नारियल तेल या जैतून का तेल मिलाइए। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर हल्की मसाज करें और मेकअप हटाइए।

Related Articles