फूड स्टीमर का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान

by sadmin

दक्षिणापथ। फूड स्टीमर का इस्तेमाल खाद्य पदार्थों को भाप में पकाने के लिए किया जाता है। हालांकि कई लोग फूड स्टीमर का इस्तेमाल करते समय अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनसे न सिर्फ खाने का स्वाद बिगड़ सकता है, बल्कि फूड स्टीमर भी जल्दी खराब हो जाता है। आइए आज आपको बताते हैं कि फूड स्टीमर का इस्तेमाल करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है ताकि किसी भी तरह की गलती की गुंजाइश न रहे।
पानी की सही मात्रा डालें
फूड स्टीमर में खाना पकाते समय पानी की मात्रा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। दरअसल, अगर आप पानी की मात्रा कम या ज्यादा करते हैं तो इससे आपके खाने का स्वाद बिगड़ सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि जब आप स्टीम बास्केट का इस्तेमाल कर रहे हों तो इसके बर्तन में लगभग एक या दो इंच पानी डालें। ध्यान रखें कि पानी बहुत कम भी नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे फूड स्टीमर का पैन जल सकता है।
पहले पानी उबालें
अगर आपके पास फूड स्टीमर है और आप इसमें पानी और सब्जियों को एक साथ डालकर स्टीमर को ऑन कर देते हैं तो आपको बता दें कि ऐसा करना गलत है। अगर आप यह चाहते हैं कि आपके खाने का स्वाद और टेक्सचर बेहतर रहे तो पहले स्टीमर में पानी डालें और फिर इसमें उबाल आने दें। इसके बाद ही अपनी सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थों को फूड स्टीमर में डालें।
ज्यादा समय तक खाने को स्टीम न करें
कई लोग यह गलती कर बैठते हैं, जिसके कारण भाप में पकने वाले खाने का स्वाद और टेक्सचर दोनों ही बिगड़ जाता है। ध्यान रखें कि फूड स्टीमर में सब्जियों को पकने में कुछ ही समय लगता है। इसलिए उसे लंबे समय तक भाप में न पकाएं। इसके अलावा, आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि खाने को भाप में पकाने के बाद उसे स्टीमर में यूं ही न छोड़ें। इससे खाना ओवरकुक हो सकता है।
ढक्कन ढीला न हो
अगर आप यह चाहते हैं कि भाप में आपका खाना कम समय में अच्छे से पक जाए तो इसके लिए अपने फूड स्टीमर के ढक्कन को ठीक से लगाएं। दरअसल, अगर फूड स्टीमर का ढक्कन ढीला हुआ तो इससे आपके खाने तक भाप सही से नहीं पहुंचेगी और आपके लिए अपना खाना पकाना अधिक कठिन हो जाएगा। इसलिए फूड स्टीमर का इस्तेमाल करते समय इसके ढक्कन को ठीक से लगाएं।

Related Articles