हिंदुत्व की राजनीति के अग्रदूत शिवसेना, बाबरी विध्वंस के बाद भाग गई थी भाजपा: संजय राउत

by sadmin

नई दिल्ली  कांग्रेस की प्रमुख सहयोगी शिवसेना ने बुधवार को हिंदुत्व के मुद्दे पर दावा पेश किया और कहा कि इसके संस्थापक बालासाहेब ठाकरे ने यह सुनिश्चित किया था किहिंदुओं ने धर्म के नाम पर वोट डाला।शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने पूर्व सहयोगी भाजपा पर कटाक्ष किया और कहा कि हिंदुत्व के प्रति उनकी पार्टी की प्रतिबद्धता राजनीति या चुनाव तक सीमित नहीं है, बल्कि लोगों को भोजन, कपड़े और आश्रय सुनिश्चित करने के लिए है। राउत ने कहा कि जब अयोध्या में बाबरी को गिराया जा रहा था, तो हिंदुत्व वोट बैंक के समर्थक भाग गए थे। यह शिव सैनिक और बालासाहेब ठाकरे थे, जो हिंदुओं के पक्ष में खड़े थे और उन्हें शिव सैनिकों पर गर्व था, जिन्होंने बाबरी को तोड़ा था।

शिवसेना सांसद संजय राउत ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, “जब अयोध्या में बाबरी को गिराया जा रहा था, तो हिंदुत्व वोट बैंक के समर्थक भाग गए थे। यह शिव सैनिक और बालासाहेब ठाकरे थे, जो हिंदुओं के पक्ष में खड़े थे और उन्हें शिव सैनिकों पर गर्व था, जिन्होंने बाबरी को तोड़ा था।राउत ने महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल के उस दावे पर प्रतिक्रिया दी कि छत्रपति शिवाजी हिंदू वोट बैंक बनाने वाले पहले व्यक्ति थे।

चंद्रकांत पाटिल पर कटाक्ष करते हुए राउत ने कहा किमुझे नहीं पता कि छत्रपति शिवाजी ने पहला हिंदू वोट बैंक बनाया था, लेकिन उन्होंने देश में पहला हिंदवी स्वराज स्थापित किया।राउत ने कहा, “छत्रपति शिवाजी की शिक्षाओं का पोषण बालासाहेब ठाकरे ने और इससे पहले वीर सावरकर ने महाराष्ट्र और देश भर में किया था।राउत ने याद किया कि दिवंगत भाजपा नेता प्रमोद महाजन ने कहा था कि बालासाहेब ठाकरे ने सुनिश्चित किया था कि देश के हिंदू हिंदू के रूप में अपना वोट डालें।

राउत ने अयोध्या में विध्वंस के बाद हुए महाराष्ट्र विधानसभा उपचुनाव का जिक्र करते हुए कहा, “बालासाहेब ने पहली बार यह प्रदर्शित किया था कि देश में एक हिंदू वोट बैंक मौजूद है और यह सुनिश्चित करता है कि हिंदू धर्म के नाम पर अपना वोट दें।उन्होंने कहा कि शिवसेना के विधायकों को विधानसभा से निलंबित कर दिया गया था जब उन्होंने दावा किया था कि उन्होंने हिंदुत्व के मुद्दे पर चुनाव जीता है। राउत ने कहा, “हमने निलंबन के खिलाफ लड़ाई लड़ी और जीत हासिल की। ​​मुझे याद नहीं है कि इस तरह की कार्रवाई का सामना करने वाला कोई भाजपा विधायक है।

उन्होंने कहा, “हमारा हिंदुत्व हमें डरना नहीं सिखाता है। हम मजबूती से खड़े हैं, हम लड़ते हैं और हम जीतते हैं। हमारा हिंदुत्व सिर्फ राजनीति और चुनाव के लिए नहीं है। यह मंदिरों तक सीमित नहीं है।राउत ने कहा, “हमारा हिंदुत्व यह सुनिश्चित करने के लिए है कि लोगों को भोजन, कपड़े और आश्रय मिले।

राहुल गांधी ने भी हिंदुत्व पर राजनीति की निंदा की थी

गौरतलब है कि शिवसेना नेता की टिप्पणी कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा हिंदुत्व की राजनीति की निंदा करने के कुछ दिनों बाद आई है। जिसमें कहा गया है किहिंदुत्ववादियोंको सत्ता की लालसा है और वे इसे किसी भी कीमत पर चाहते हैं। मंगलवार को की गई टिप्पणी में महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल ने कहा था, “वोट बैंक का विकास संतमहंत और छत्रपति शिवाजी महाराज के समय से हुआ है। उन्होंने हिंदू वोट बैंक विकसित किया, और हाल के दिनों में, अटल बिहारी वाजपेयी, लाल कृष्ण आडवाणी की पसंद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य इसे शीर्ष पर ले गए।महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख ने कहा कि जिस व्यक्ति को भाजपा का टिकट मिलता है उसे वह वोट बैंक भी मिलता है।

Related Articles

Leave a Comment