शिवराज सरकार ने भी दी राहत: मध्यप्रदेश में पेट्रोल-डीजल पर वैट चार फीसदी घटाया, बीते दिन केंद्र ने एक्साइज ड्यूटी में की थी कटौती

by sadmin

भोपाल . केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर पांच रुपये और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाई है। इसके बाद मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी ऐलान किया कि तमाम परेशानियों के बाद भी राज्य में वैट कम किया जाएगा। इसके बाद राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में चार फीसदी कटौती करने का एलान कर दिया। हालांकि, पेट्रोल-डीजल के नए रेट अब तक साफ नहीं हो सके हैं। केंद्र की ओर से की गई कटौती के बाद भी मध्यप्रदेश में देश का सबसे पेट्रोल-डीजल मिल रहा है।

बुधवार को केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी की घोषणा की। उम्मीद जताई कि राज्य भी जनता को दिवाली गिफ्ट के तौर पर पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करेंगे। कुछ राज्यों ने तत्काल कदम उठाए। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि पेट्रोल और डीजल के दाम 12 रुपये प्रति लीटर घटेंगे। गुजरात में मुख्यमंत्री कार्यालय ने राज्य में पेट्रोल और डीजल पर सात रुपये प्रति लीटर घटाने का ऐलान किया।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पेट्रोल पर राज्य सरकार के वैट में दो रुपये प्रति लीटर कटौती की घोषणा की, वहीं मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने भी वैट में सात रुपये प्रति लीटर घटाने का एलान किया है। बिहार में नीतीश सरकार ने वैट कम किया और इससे पेट्रोल पर 1.30 रुपये और डीजल पर 1.90 रुपये की राहत मिली है। असम, त्रिपुरा के साथ-साथ गोवा और कर्नाटक सरकारों ने भी वैट 7 रुपये प्रति लीटर घटाने की घोषणा की है।

Related Articles

Leave a Comment