Raj Kundra : शॉल बेचने से लेकर बिजनस टाइकून तक, जानिए राज कुंद्रा कैसे बन गए अरबों के मालिक

by sadmin
Spread the love

दक्षिणापथ. राज कुंद्रा भारत में नवंबर 2009 में उस समय सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी से शादी की थी। लेकिन इससे पहले ही वह लंदन में बिजनस टाइकून बन चुके थे। बस कंडक्टर के बेटे से अरबपति बनने का उनका सफर काफी दिलचस्प है लेकिन उनके साथ कई विवाद भी जुड़े हैं। उनके पिता पंजाब से लंदन गए और वहां बस कंडक्टर का काम करने लगे। उनकी मां एक दुकान में काम किया करती थीं। बाद में उनके पिता ने अपना छोटा सा बिजनस शुरू किया। लेकिन राज कुंद्रा ने बिजनस में अपना अलग मुकाम बनाया।

पश्मीना शॉल से बिजनस की शुरुआत

राज कुंद्रा का जन्म लंदन में ही हुआ था। कॉलेज ड्रॉपआउट कुंद्र ने 18 साल की उम्र में पश्मीना शॉल का बिजनस शुरू किया। उन्होंने नेपाल से पश्मीना शॉल खरीदकर उन्हें ब्रिटेन के बड़े फैशन हाउसेस में बेचा। इसके बाद वह दुबई में हीरों के कारोबार में लग गए। जब यह कंपनी अच्छे से चल निकला तो वह बॉलीवुड फिल्मों के प्रोडक्शन में पैसा लगाने लगे। माना जाता है कि उनकी ब्रिटेन में 10 कंपनियों में हिस्सेदारी है जो ट्रेडिंग, कंसट्रस्शन, रियल एस्टेट, एनर्जी, स्टील, शेयर, मीडिया, स्पोर्ट्स और गोल्ड ट्रेडिंग के काम में लगी हैं। 2004 में ब्रिटेन की पत्रिका Success ने उन्हें 198वां सबसे अमीर ब्रिटिश एशियन बताया था।

कितनी है कमाई

एक रिपोर्ट के मुताबिक राज कुंद्रा साल भर में तकरीबन 10 करोड़ डॉलर के आसपास कमाई कर लेते हैं। एक अनुमान के मुताबिक उनकी नेटवर्थ 2800 करोड़ रुपये के आसपास है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पिछले 10 सालों में उनकी नेटवर्थ 80 फीसदी बढ़ी है। कुंद्रा के पास एक से बढ़कर एक ब्रांडेड और लग्जरी कारों का जखीरा है और हाल ही में राज ने मर्सिडीज-बेंज वी-क्लास जैसी महंगी कारें खरीदी हैं और इसकी कीमत करीब 71.10 लाख रुपये है। इसके अलावा, मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास और रोल्स रॉयस समेत अन्‍य लग्‍जरी कारें हैं।

शिल्‍पा शेट्टी को पहनाई थी 4 करोड़ की अंगूठी

शिल्पा शेट्टी से शादी करने से पहले वह अपनी पहली पत्नी को तलाक दे चुके थे। सगाई के समय राज ने शिल्‍पा को लगभग 4 करोड़ की अंगूठी पहनाई थी। शादी के बाद पहली एनवर्सरी पर राज कुंद्रा ने शिल्‍पा शेट्टी को बुर्ज खलीफा में करोड़ों का फ्लैट गिफ्ट किया था। इसके अलावा शिल्‍पा के लिए एक फ्लैट लंदन में भी खरीद कर गिफ्ट किया था। शिल्‍पा को सी फेसिंग घर में रहना था इसलिए राज ने शादी के कुछ समय बाद ही जुहू बीच के पास स्थित अपने आलीशान बंगला लिया।

राजस्थान रॉयल्स में निवेश

शिल्पा शेट्टी और कुंद्रा की मुलाकात 2007 में हुई थी और दो साल बाद उन्होंने शादी की। इससे पहले ही उन्होंने फिल्मों में पैसा लगाना शुरू कर दिया था। इस दंपती ने आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स में निवेश किया था और उसके को-ऑनर्स थे। आईपीएल के पहले संस्करण का खिताब इसी टीम ने जीता था। लेकिन सट्टेबाजी का दोषी पाए जाने के बाद उन्हें आजीवन क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया था। हालांकि दिल्ली पुलिस ने उन्हें क्लीन चिट दी थी और उन्होंने 2018 में सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की थी।

बिटकॉइन घोटाला

2017 में एक टेक्सटाइल कंपनी ने कुंद्रा पर 24 लाख रुपये की धोखाधड़ी का आरोप लगाया। पुलिस ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज की थी। 2018 में राज पर बिटकॉइन घोटाले में शामिल होने का आरोप लगा। पुणे पुलिस की क्राइम ब्रांच के मुताबिक बॉलीवुड के कुछ एक्टर्स बिटकॉइन में पैसा निवेश करने के नाम पर घोटाला कर रहे थे। इस गिरोह पर कार्रवाई के दौरान काफी पैसा बरामद हुआ था। माना जाता है कि यह राशि 2 हजार करोड़ रुपये थी।

Related Articles