सब इंस्पेक्टर, प्लाटून कमांडर, सब इंस्पेक्टर बनना है तो हो जाएं तैयार

by sadmin

सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए सुकून देने वाली खबर है। छत्तीसगढ़ पुलिस में सब इंस्पेक्टर, प्लाटून कमांडर, समेत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है और योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।  इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जाकर जमा कर सकते हैं। 

आवेदन की आखिरी तारीख 26 अक्तूबर रखी गई है। जो भी उम्मीदवार भर्ती में शामिल होने के इच्छुक हैं, वे अपना आवेदन आखिरी तारीख से पहले ही जमा कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ पुलिस ने छत्तीसगढ़ पुलिस में सब इंस्पेक्टर, प्लाटून कमांडर आदि के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की शुरुआत की है। आवेदन ऑनलाइन मोड में ही होंगे। 

जानिए ..किन पदों पर मिलेगी नियुक्ति

उम्मीदवारों का चयन परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि भर्ती में चयनित उम्मीदवारों को सब इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर (स्पेशल ब्रांच), सब इंस्पेक्टर (प्रश्नाधीन दस्तावेज), सब इंस्पेक्टर (रेडियो), सब इंस्पेक्टर (कंप्यूटर) एवं सब इंस्पेक्टर (अंगुल चिन्ह) और सूबेदार के पदों पर नियुक्ति दी जाएगी। 

शैक्षणिक योग्यता और आयु-सीमा

उम्मीदवारों की आयु-सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए।  सूबेदार, सब इंस्पेक्टर विशेष शाखा एंव प्लाटून कंमांडर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। सब इंस्पेक्टर रेडियो के लिए आवेदकों के पास में इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में डिप्लोमा, सब इंस्पेक्टर अंगुल चिन्ह के लिए फिजिक्स, कमेस्ट्री एवं मैथ्स में स्नातक और सब इंस्पेक्टर पदों के लिए कंप्यूटर के साथ में बीएससी की डिग्री होनी जरूरी है।

ऐसे करें उम्मीदवार आवेदन 

  1. पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

2.आपको संबंधित भर्ती का लिंक दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।

3.इसके बाद आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।

  1. यहां मांगी जा रही जानकारी को दर्ज कर लॉगिन करें।

5.अब यहां मांगी गई जानकारी को दर्ज कर आवेदन पत्र भरें।

6 और अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 

Related Articles

Leave a Comment