दीनदयाल आवासी कॉलोनी में लगा समस्याओं का अंबार कॉलोनी में असामाजिक तत्वों का डेरा

by sadmin
Spread the love

दिन भर चलता है जाम छलकाने एवं अश्लील हरकतें करने का खेल
– दीनदयाल आवासी कॉलोनी की अधूरी बाउंड्रीवाल से रोज घट रही घटनाएं’अधिकारियों के कान में नहीं रेंग रही जू
दक्षिणापथ, पत्थलगांव।
पत्थलगांव दीनदयाल आवासी कॉलोनी का निर्माण यहां के नागरिकों की सुविधाओं के लिए बनाया गया था जो लगभग 3 वर्षों बाद बनकर तैयार हुई लेकिन उच्चाधिकारियों के अनदेखी की वजह से आज भी दीनदयाल कॉलोनी अपने उद्धार के लिए तरस रही हैं। दीनदयाल आवास कॉलोनी बनकर तो तैयार हो चुकी हैं जिसकी हितग्राहियों ने अपने नाम करने के लिए पैसे तो जमा करा दिए हैं किंतु आज तक आवासीय कॉलोनी के बने मकान आधे अधूरे एवं जर्जर स्थिति में नजर आते हैं। आवासी कॉलोनी में लगाए गए कांच एवं दरवाजे आवासी कॉलोनी के आवंटी के आधिपत्य लेने के पूर्व ही टूट कर बिखर रही है इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि मकानों की गुणवत्ता कितनी मजबूत होगी। आवासी कॉलोनी मैं बाउंड्री वाल तो कर दी गई है किंतु बाउंड्री वॉल के आधे अधूरे रहने से असामाजिक तत्वों का दिन रात डेरा लगा रहता है। आवासी कॉलोनी में बड़े बड़े सुंदर दो गेट दिखावे के लिए तो लगा दिए गए हैं किंतु कॉलोनी के अंदर से होकर पीछे जाने के लिए दीवाल आधी अधूरी छोड़कर जमीन दलालों को लाभ पहुंचाने की मंशा नजर आ रही है ।

आवासी कॉलोनी को बने लगभग 3 साल हो चुके हैं किंतु बाउंड्री वाल आज भी आधी अधूरी बनकर मुंह चिढ़ा रही है जहां से होकर असामाजिक तत्व बड़े मजे से रंगरेलियां एवं शराब खोरी करते नजर आते हैं ।दीनदयाल आवासी कॉलोनी में मकान आवंटन के पूर्व आबंटीयों से ज्यादा जमीन देने के एवज में रकम तो वसूल ली गई किंतु बाद में बाउंड्री वाल करते समय एक निजी व्यक्ति की हस्तक्षेप के कारण बाउंड्री वाल को खिसका कर बना दिया गया जिसके बाद आबंटीयों को कम जमीन की रजिस्ट्री करवाई गई एवं आबंटीयों को आज तक पैसों की वापसी करने में विभाग ने कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है ।आखिरकार आवासी कॉलोनी की उच्चाधिकारियों द्वारा आवासी कॉलोनी की सीमांकन होने के बावजूद पीछे से अधूरी बाउंड्री वाल छोड़कर जमीन दलालों से मिलीभगत नजर आती है ।
अधूरी बाउंड्री वाल छोड़ने के संबंध में आवासी कॉलोनी के अध्यक्ष इंद्रजीत शर्मा ने उच्चाधिकारियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि आधी अधूरी बाउंड्री वाल जमीन दलाल को लाभ पहुंचाने की पूरी मनसा दिखाई देती है जबकि आवासी कॉलोनी बनने से पूर्व ही जमीन का पूर्ण रूप से सीमांकन किया गया था किंतु सीमांकन होने के बावजूद भी उक्त जमीन दलालों द्वारा आवासी कॉलोनी में बाउंड्री वाल को नहीं बनने दे देना सरासर प्रशासन के ऊपर दादागिरी एवं मिलीभगत को दर्शा रहा है ।आवासी कॉलोनी को आधा अधूरा छोड़ दिया गया है एवं आवासीय कॉलोनी के आधिपत्य लेने के पूर्व ही कमियों को अधिकारियों द्वारा नजरअंदाज किया जा रहा है एवं संपदा अधिकारी शर्मा से जब इस संबंध में शिकायत की जाती है तो उनके द्वारा ठेकेदार का समय खत्म होने की बात कहते हुए पल्ला झाड़ते नजर आते हैं। वही अधूरी बाउंड्री वाल के संबंध में किसी प्रकार की दिलचस्पी विभाग के अधिकारियों की दिखाई नहीं देती है।

आदर्श दीनदयाल आवासीय कॉलोनी के सचिव रविंद्र नाथ यादव ने कहा कि अधूरी बाउंड्री वॉल मकानों की आधी अधूरी स्थिति एवं अन्य समस्याओं को लेकर हमारे द्वारा गृह निर्माण मंडल के आयुक्त एवं संपदा अधिकारी को ज्ञापन एवं शिकायती पत्र भेजा गया है यदि जल्द ही इन समस्याओं का निराकरण नहीं किया जाता है तो आवासी कॉलोनी के हितग्राही सड़कों पर उतर कर धरना देने को मजबूर होंगे।
बाउंड्री वॉल के संबंध में जब संपदा अधिकारी शर्मा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि जल्द ही बाउंड्री वाल निर्माण के लिए मेरे द्वारा निर्देशित कर दिया गया है जो जल्द ही बना लिया जावेगा।
आवासी कॉलोनी के एसडीओ ध्रुव से जब बात की गई तो उन्होंने अधूरी बाउंड्री वॉल के संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी देने से मना कर दिया एवं उन्होंने कहा कि हमारे पास तक इस संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं है यदि ऐसी बात है तो बाउंड्री वाल बननी चाहिए ।आवासी कॉलोनी के अंदर से होकर किसी भी प्रकार का रास्ता नहीं दिया जावेगा।
साइड इंजीनियर प्रजापति से बात करने पर उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा संपदा अधिकारी को जानकारी दे दी गई हैं ।मेरे से बाउंड्री वॉल बनाने के जो प्रयास किए जाने थे वह किए जा चुके हैं उच्चाधिकारियों के निर्देश पर ही मैं कोई भी कार्य कर पाऊंगा मुझे लिखित में इसका शिकायती पत्र प्राप्त हुआ है।

Related Articles