दक्षिणापथ, गुंडरदेही ( राजू मिश्रा ) । गुंडरदेही ब्लॉक मुख्यालय से 7 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत तवेरा में उप स्वास्थ्य केंद्र से लगा हुआ 5 फीट का सोख्ता गड्ढा मैं एक 2 वर्ष की मासूम बच्चे की मौत हो गया। ग्राम पंचायत के सरपंच एवं उप स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य कर्मचारियों के निर्देश पर 10 माह पहले 5 फीट गहरा गड्ढा खोदा था जहां पर आज 2 साल के मासूम डूबकर सोख्ता गड्ढा में मौत हो गया।
मृतक की कहानी: मृतक हुमेश यादव 2 वर्ष पिता हेमलाल यादव आज दोपहर 2 बजे खेलते खेलते घर के सामने 5 फीट गहरा सोख्ता गड्ढे में गिरने से मौत हो गया। इस मौत के बाद ग्रामीणों में काफी आक्रोश, ग्राम पंचायत के सरपंच ने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं पर जिम्मेदारी डाल रहे हैं और स्वास्थ्य कार्यकर्ता ग्राम पंचायत के सरपंच पर जिम्मेदारी डाल रहे हैं।

मामला यह है कि उप स्वास्थ्य केंद्र में एक महिला कर्मचारी है कुमारी सी चंद्रहास के लगभग 10 उनके परिवार उसी शासकीय भवन पर निवास करते हैं जिसकी निस्तारि पानी गांव की गली में बहते बहते धान खरीदी केंद्र तक पहुंचता था । इस बात की समस्या को लेकर ग्राम पंचायत ने प्रस्ताव बनाकर सोख्ता गड्ढा बनाने की बात हुई और सोख्ता गड्ढा उप स्वास्थ्य केंद्र के बाजू में गड्ढा खोदकर रख दिया था । आज 10 महीने से छोड़ दिए उप स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारी व सरपंच की लापरवाही से 2 साल की मासूम की जान गई। अब देखना होगा कि इस मासूम की जान पर खेलने वाले दो जिम्मेदार पर्सन पर क्या कार्रवाई होगी।
पूर्व में गुंडरदेही ब्लॉक के ग्राम खर्रा में पूर्व में निर्माणाधीन पानी टंकी गिरने से 5 वर्ष के बच्चे की मौत होने के बाद सरपंच सचिव जेल की हवा खाया था क्या गुंडरदेही ब्लॉक में इस तरह की गलती दोबारा जनप्रतिनिधियों प्रशासनिक कर्मचारी के द्वारा किया गया है। अब देखना होगा ग्रामीणों का मांग है कि दोनों जिम्मेदार पर उचित कार्यवाही हो । इस पूरे मामले को लेकर ग्राम पंचायत सरपंच दुलार सिंह नारंगे तवेरा का कहना है कि सोख्ता गड्ढा उप स्वास्थ्य केंद्र के द्वारा खोदा गया है।

उप स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य कार्यकर्ता कुमारी सी चंद्रहास का कहना है या सोख्ता गड्ढा सरपंच की जिम्मेदारी है ग्राम पंचायत में सोख्ता गड्ढा खोदने से पहले प्रस्ताव बना है उसके बाद गड्ढा खोदा गया है। सोख्ता बनाने का काम ग्राम पंचायत का है सप्ताह के आसपास जालीदार भी गिरने की बात हुई थी पर सरपंच के द्वारा जाली तार कि सुरक्षा नहीं करने से या घटना सामने आया है। क्षेत्र के विधायक संसदीय सचिव कुमार सिंह इस घटना की जानकारी के बाद तत्काल अपनी टीम के साथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ घटनास्थल पहुंचकर परिवारों के हाल-चाल जाना।

Related Articles