जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मिलेगी हमर लैब से जांच की सुविधा!

by sadmin
Spread the love

दक्षिणापथ,बेमेतरा। युनिवर्सल हेल्थ केयर के तहत लोगों को मुफ्त या कम से कम खर्च पर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए सरकारी अस्पतालों का सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है। वहां नई सुविधाएं शुरू करने के साथ ही बेहतर इलाज और देखभाल के लिए संसाधन बढ़ाए जा रहे हैं। ताकि सरकारी अस्तपालों में इलाज के लिए आने वाले मरीजों पर आर्थिक बोझ न पड़े। इसके लिए जिला अस्पताल बेमेतरा, सिविल अस्पताल साजा सहित सभी ब्लॉक नवागढ़, बेरला, थानखम्हरिया व खंडसरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में हमर लैब की स्थापना की जाएगी। हमर लैब में आधुनिक संसाधनों से युक्त एक इंटीग्रेटेड हेल्थ लैब जोकि एक ही स्थान पर गुणवत्ता पूर्ण जांच की सुविधाएं प्रदान करेगी।

स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर संदीप ठाकुर ने बताया, “राज्य शासन द्वारा सरकारी अस्पतालों में ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य जांच की सुविधाएं सस्ता व सुलभ रुप से उपलब्ध कराने के उद्देश्य से हमरलैब की स्थापना की जायेगी । इसके लिए माइक्रो प्लान तैयार कर कार्ययोजना को धरातल पर लाया जाएगा। जांच की सुविधाएं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर अपग्रेड होने से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को समय पर जांच का लाभ आसानी से मिल सकेगा। इसके लिए आवश्यक उपकरणों व मानव संसाधानों के साथ स्टॉफ की कमी को जल्द पूरा किया जाएगा।“

हमर लैब में क्लीनिकल, पैथोलॉजी, हिमेटोलॉजी, सिरोलॉजी, बायोकेमेस्ट्री एवं माइक्रो बॉयोलॉजी के अंतर्गत जांच की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। जिला अस्पताल अस्पतालों में हमर लैब को अपग्रेड कर 114 प्रकार की जांच और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर 50 प्रकार की जांच की सुविधाएं मिलने लगेगी। हमर लैब की स्थापना के लिए उपकरणों की सूची तैयार कर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से मिलने वाली राशि को इस पर खर्च किया जाएगा। हमर लैब को 24 घंटे संचालित करने के लिए मेडिकल स्टॉफ पैथोलॉजिस्ट, माइक्रोबॉयोलॉजिस्ट, मेडिकल लैब तकनीशियन व लैब अटेंडेंट सहित सफाई कर्मी भी उपलब्ध रहेंगे। हमर लैब की स्थापना के लिए जिला स्तर पर उपलब्ध मद जैसे डीएमएफ, ट्राइबल फंड, सीएसआर, सांसद व विधायक निधि से भी व्यवस्था की जा सकेगी।

लैब की शुरुआत होने के बाद आम जनता को बड़ी रहत मिलेगी। लोगों को काफी कम दाम में लैब की सुविधाएं मिलेगी। निजी लैब के महंगे टेस्ट से भी छुटकारा मिलेगा। बता दें कि 50 रुपए से भी कम कीमत में 40 से 60 प्रकार के ब्लड टेस्ट हो सकेंगे। जबकि प्राइवेट अस्पतालों और लैब में इन्ही टेस्ट के लिए 5 गुना ज्यादा दाम वसूला जाता है। इस लैब में नए और एडवांस उपकरण भी होंगे। ‘हमर लैब’ में किडनी, ब्लड, डाइबिटीज़, यूरिन, हेपेटाइटिस-बी और साथ ही साथ कई सारे महत्वपूर्ण टेस्ट की लिस्ट को शामिल किया जाएगा।

Related Articles