Spread the love

दक्षिणापथ। रोजाना पहने जाने वाले कपड़ों को अन्य कपड़ों से अधिक धोया जाता है, इसलिए इनमें रंग फीका पडऩे, सिकुडऩे या कपड़े के आकार में बदलाव आने, धागों के ढीले होने या छोटे-छोटे छेद होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। अगर आप अपने रोजाना पहने जाने वाले कपड़ों को इन समस्याओं से बचाकर रखना चाहते हैं तो इन्हें धोने से लेकर इनकी देखभाल का सही तरीका अपनाएं। आइए आज आपको इसी से जुड़ी कुछ टिप्स देते हैं।
कपड़ों को उल्टा करके धोएं
अगर आप यह चाहते हैं कि आपके रोजाना पहने जाने वाले कपड़ों का रंग फीका न पड़े और न ही कोई अन्य समस्या आए तो इसके लिए उन्हें उल्टा करके धोएं। ऐसा करने से कपड़ों के बाहरी हिस्से को किसी तरह का नुकसान नहीं होता। इस तरह कपड़े धोने का एक लाभ यह भी है कि कपड़ों की सिलाई और रंग आदि यूं ही बरकरार रहती है और यह प्रिंट वाले कपड़ों को भी फीका पडऩे से बचाता है।
एक अच्छे फैब्रिक कंडीशनर का इस्तेमाल करें
रोजाना पहने जाने वाले कपड़ों की उम्र बढ़ाने के लिए एक अच्छे फैब्रिक कंडीशनर का इस्तेमाल करना लाभदायक साबित हो सकता है। फैब्रिक कंडीशनर एक सुरक्षात्मक परत बनाकर कपड़ों को कई तरह के नुकसान से बचाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, यह कपड़ों के रंग को भी लंबे समय तक यूं ही बनाए रखता है, इसलिए रोजाना के कपड़ों को धोने के लिए एक अच्छे फैब्रिक कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें।
कपड़ों को अच्छे सुखाना है जरूरी
जब भी आप अपने कपड़ों को धोएं तो उन्हें अच्छे से धूप में सुखा लें क्योंकि ऐसा करने से कपड़ों में नमी नहीं आएगी। दरअसल, नमी के कारण भी कपड़े कीटाणुओं के संपर्क में आ सकते हैं, इसलिए इस बात पर विशेष ध्यान दें। आप चाहें तो इसके लिए मशीन ड्रायर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ड्रायर के बाद भी कपड़ों को धूप लगाना जरूरी है। इसके बाद ही कपड़ों को फोल्ड करके अलमारी में रखें।
कपड़ों को सही तरीके से स्टोर करें
आपको इस बारे में पता होना चाहिए कि आप जिस तरह से अपने कपड़ों को स्टोर करते हैं, उससे उनकी उम्र पर बहुत फर्क पड़ता है। उदाहरण के लिए भारी कपड़ों को मोडऩे और टांगने की बजाय उन्हें एक अलग शेल्फ में रखें ताकि उनका आकार खराब न हो। इसी तरह तार या प्लास्टिक के हैंगर की बजाय लकड़ी के हैंगर्स का इस्तेमाल कपड़ों को टांगने के लिए करें ताकि कपड़ों का आकार सही रहें।
जानकारी
केयर लेबल को ध्यान से पढ़ें
अगर आप चाहते हैं कि आपके रोजाना पहने जाने वाले कपड़े हमेशा नए जैसे लगें तो बेहतर होगा कि आप उन पर लगे लेबल के दिशा-निर्देशों को अच्छे से पढ़ें और उसी के मुताबिक कपड़ों की सफाई और रख-रखाव करें।

Related Articles