दक्षिणापथ। आज जिम, बड़े होटल, हेल्थ क्लब फिटनेस सेंटर, स्पा, टूरिस्ट रिसॉर्ट आदि में फिटनेस ट्रेनर की मांग है। कुछ अनुभव के साथ आप अपना फिटनेस सेंटर शुरू कर सकते हैं।ट्रेनर या कोच की मांग बहुत बड़ी है
आज जिम, बड़े होटल, हेल्थ क्लब, फिटनेस सेंटर, स्पा, टूरिस्ट रिसॉर्ट जैसी कई जगहों पर फिटनेस ट्रेनर की मांग है।
फिटनेस उद्योग आज फलफूल रहा है। भारत में आज फिटनेस उद्योग का 2,000 करोड़ रुपये से अधिक। हाई टेक जिम और हेल्थ क्लब ने इसे युवाओं के बीच और अधिक लोकप्रिय बना दिया है। कोर्स पूरा करने के बाद, आप इनमें से कोई भी करियर चुन सकते हैं।
एथलीट ट्रेनर-
आहार विशेषज्ञ
खेल का कोच
भौतिक चिकित्सक
काम की प्रकृति –एक फिटनेस ट्रेनर के रूप में, आपको एरोबिक्स, लचीलेपन, प्रशिक्षण, बीएमआई, और शारीरिक स्वास्थ्य सहित प्रशिक्षण से संबंधित सभी उपकरणों का ज्ञान होना चाहिए, ताकि लोगों को पढ़ाना और सूचित करना आसान हो। आप उनके लिए एक अच्छी डाइट सेट कर सकते हैं।
फिटनेस ट्रेनर मूल रूप से फिटनेस पोषण, वजन प्रबंधन, तनाव में कमी, स्वास्थ्य जोखिम प्रबंधन आदि पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है। एक एरोबिक्स प्रशिक्षक के रूप में, आप व्यायाम सत्र में एरोबिक्स, स्ट्रेचिंग और मांसपेशियों के व्यायाम पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
खेल जगत में एथलीट का स्टैमिना बढ़ाने के लिए आप जॉगिंग, वेट लिफ्टिंग, पुशअप्स जैसी एक्सरसाइज पर ध्यान दें। अगर आप प्राकृतिक चिकित्सक हैं तो व्यायाम के जरिए रोग मुक्त रहने के गुर भी सीखेंगे।
एक फिटनेस ट्रेनर या ट्रेनर के रूप में आपको विभिन्न प्रकार के लोगों के संपर्क में रहने के लिए अच्छा बोलने का कौशल और व्यावहारिक ज्ञान होना चाहिए।
कोर्स के बाद मासिक आय कम होगी लेकिन अनुभव के साथ आप हाइट्स और फिटनेस सेंटर, स्पा और रिसॉर्ट से जुड़कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Related Articles