Gold Silver Price: लगातार तीसरे दिन फिसला सोना वायदा, चांदी भी लुढ़की, जानिए कीमत

by sadmin

दक्षिणापथ. वैश्विक बाजारों में आई गिरावट के बाद आज घरेलू बाजार में भी सोने और चांदी की वायदा कीमत में गिरावट आई। एमसीएक्स पर सोना वायदा लगातार तीसरे दिन फिसलकर 48493 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी वायदा 0.8 फीसदी गिरकर 71301 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 0.8 फीसदी गिरा था और चांदी 0.56 फीसदी लुढ़की थी। पीली धातु पिछले साल के उच्चतम स्तर (56200 रुपये प्रति 10 ग्राम) से करीब सात हजार रुपये नीचे है।

वैश्विक बाजार में इतनी है कीमत
मजबूत अमेरिकी डॉलर से अंतरराष्ट्रीय बाजार में हाजिर सोना 0.2 फीसदी नीचे 1,861 डॉलर प्रति औंस पर रहा। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.7 फीसदी गिरकर 27.64 डॉलर प्रति औंस पर थी। इस सप्ताह के अंत में फेडरल रिजर्व नीति बैठक से पहले निवेशक सतर्क हैं।

हीरा निर्यात में 20 फीसदी तेजी का अनुमान: क्रिसिल
अमेरिका और चीन के बाजार में सुधार आने से भारतीय हीरा उद्योग में इस साल 20 फीसदी निर्यात बढ़ने का अनुमान है। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने बताया कि भारत से निर्यात होने वाले तराशे हीरे का 75 फीसदी हिस्सा अमेरिका और चीन में जाता है। महामारी के दबाव से उबरने की कोशिश कर रहा भारतीय हीरा उद्योग दूसरी छमाही से तेजी पकड़ सकता है और 2021 में निर्यात 20 अरब डॉलर रह सकता है। बीते साल 16.4 अरब डॉलर का निर्यात हुआ था, जो 2019 के मुकाबले 12 फीसदी कम था। कोविड संक्रमण की दूसरी लहर बीतने पर हीरा उद्योग में काम करने वाले श्रमिकों की वापसी होगी, जिससे उत्पादन में भी तेजी आएगी।

मालूम हो कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा सोने का आयातक देश है। मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की मांग को पूरा करने के लिए सोने का आयात किया जाता है। मात्रा के हिसाब से भारत सालाना 800 से 900 टन सोने का आयात करता है। सरकार ने बजट में सोने पर आयात शुल्क 12.5 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी (7.5 फीसदी सीमा शुल्क और 2.5 फीसदी कृषि बुनियादी ढांचा और विकास उपकर) कर दिया है। आमतौर पर सोने को मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव के रूप में देखा जाता है।

Related Articles