नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के तहत अब सभी छात्रों को हर साल मिलेंगे 12000 रुपए, जल्द कराए इस साइट पर अपना रजिस्ट्रेशन…

by sadmin

राष्ट्रीय छात्रवृति पोर्टल भारत के गरीब परिवार के बच्चों को पढ़ाई के लिए सरकार छात्रवृति देती है, जिससे की विद्यार्थी अपने आगे की पढ़ाई पूरी कर सकते है और अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर सकते हैं। छात्रवृति के लिए अब विद्यार्थियों को विभिन्न आवेदन फॉर्म नहीं भरने पड़ेंगे। राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति ( NMMSS ) योजना में चयनित पात्र छात्रों (Student) को 30 सितम्बर 2022 तक नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल https://scholarships.gov.in पर अपना पंजीयन करना आवश्यक है. 

राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति ( NMMSS ) योजना में चयनित पात्र छात्रों को 30 सितम्बर  तक नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल https://scholarships.gov.in पर अपना पंजीयन करना आवश्यक है। मध्य प्रदेश शिक्षा केन्द्र के संचालक धनराजू एस ने बताया कि जो छात्र-छात्राएं विगत सत्र 2021-22 के लिए आयोजित राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा में उत्तीर्ण होकर चयनित हुए हैं, उन्हें नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर अपना नवीन पंजीयन 30 सितम्बर  तक कराना आवश्यक है। साथ ही पूर्व वर्षो में राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृति के लिए चयनित विद्यार्थियों को भी अपना पंजीयन नवीनीकरण 30 सितम्बर  तक कराना आवश्यक है। पंजीयन नहीं कराने की दशा में चयनित विद्यार्थी छात्रवृति से वंचित हो सकते हैं। 

पात्रता मानदंडों का पालन करना चाहिए: 

0 वर्तमान में नौवीं कक्षा में पढ़ रहा हो.
● आवेदक ने कक्षा 8वीं की अंतिम परीक्षा में 55% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हों.
● उसे देश के किसी सरकारी या सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल से शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए.
● यदि आप अपनी छात्रवृत्ति को आगे के वर्षों में नवीनीकृत करना चाहते हैं तो आपको अपनी कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होंगे.
● अगर आप 12वीं कक्षा में छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको पहली बार कक्षा 11वीं में स्पष्ट पदोन्नति मिलनी चाहिए.

Related Articles

Leave a Comment