गांवों में जरूरतों के मुताबिक हो रहे अधोसंरचनात्मक विकास के कार्य-उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल

by sadmin

खरसिया विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों के जनसंपर्क में पहुंचे उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल
रायगढ़. उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल आज खरसिया विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों के जनसंपर्क में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 17 लाख 25 हजार रुपये के कार्यों का शिलान्यास किया।
उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल ने गांवों में जनसंपर्क के दौरान ग्रामवासियों को संबोधित करते हुये कहा कि गांवों में स्थानीय जरूरतों को ध्यान में रख कर अधोसंरचनात्मक विकास के कार्य किये जा रहे हैं। गांवों में सीसी रोड निर्माण, सामुदायिक भवन, मुक्तिधाम, पानी टंकी, आंगनबाड़ी भवन, स्कूल भवन एसएचजी शेड जैसे निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं। जिससे गांवों में बुनियादी सुविधाओं को विस्तार मिले। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती प्रदान करने के लिए योजनाओं का निर्माण कर रही है। शासन गांव में रहने वाले लोगों को उनकी जरुरत के अनुसार आजीविका के साधन मुहैय्या कराने के साथ ही उनकी आर्थिक उन्नति के लिए कई योजनायें प्राथमिकता से शुरू की हैं। किसान, श्रमिक, आदिवासी परिवारों तक सबके विकास को ध्यान में रख कार्य किया जा रहा है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना से धान सहित अन्य फसलों की अधिक कीमत मिली। शासन भूमिहीन श्रमिकों के लिए भी योजना शुरू की है। जिसके अंतर्गत भूमिहीन श्रमिक परिवारों को 6 हजार वार्षिक की सहायता राशि इसी वित्तीय वर्ष से मिलने जा रही है। आदिवासी अंचलों के निवासियों के आजीविका का मुख्य स्त्रोत वनोपज के भी समर्थन मूल्य में खरीदी के दायरे को विस्तार देकर कीमतों में वृद्धि की गयी। जिसका लाभ वनवासी परिवारों को मिल रहा है। तेन्दूपत्ता मानक बोरा की कीमत 25 सौ से 4 हजार किया गया है, और 52 वनोपजों को समर्थन मूल्य के दायरे में लाया गया है। इसके साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार, कुपोषण मुक्ति की दिशा में भी व्यापक स्तर पर कार्य हो रहा है। स्वामी आत्मानंद योजना से बच्चों को शासकीय स्कूल की फीस में अंग्रेजी मीडियम में पढ़ाई करवाई जा रही है। जिला मुख्यालय से हुई शुरुआत के बाद अंग्रेजी स्कूलों को विकासखंड मुख्यालय में भी खोला गया है। जिसे आगे भी विस्तार दिया जाएगा।
इस दौरान उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल ग्रामवासियों की समस्याओं से अवगत हुए तथा जल्द उसका निराकरण करने के निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिए। इस मौके पर उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल ने ग्राम खडगांव में 12 लाख 75 हजार रुपये की लागत से गौठान कार्य (एसएचजी) शेड, मिनगीपारा में 3 लाख 50 हजार रुपये की लागत से सामुदायिक भवन निर्माण तथा एक लाख रुपये की लागत से सांस्कृतिक मंच का शिलान्यास किया।
इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती संतोषी राठिया, अध्यक्ष जनपद पंचायत खरसिया श्री मेहत्तर उरांव, जनपद पंचायत सदस्य श्रीमती जानकी राठिया, श्रीमती ईश्वरी राठिया, सरपंच मीनगांव श्रीमती लक्ष्मीबाई राठिया, सरपंच ग्राम पंचायत बर्रा श्रीमती उमादेवी राठिया, सरपंच खडग़ांव श्री बजरंग लाल सिदार, सरपंच श्री रामेश्वर सिंह राठिया, श्री नेत्रानंद पटेल, श्री अभय महंती, श्री रामदयाल राठिया, एसडीएम श्री अभिषेक गुप्ता, एसडीओपी श्रीमती निमीषा पांडेय, सीईओ जनपद पंचायत श्री हिमांशु साहू सहित ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Comment