बीएसपी का 75 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह- अनिर्बान दासगुप्ता ने किया ध्वजारोहण, अमृत महोत्सव का किया शुभारम्भ

by sadmin

भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र में 75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इस्पात भवन में मुख्य ध्वजारोहण समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता, इस्पात भवन में प्रातः 9.00 बजे ध्वजारोहण किया। मुख्य अतिथि दासगुप्ता, स्वतंत्रता दिवस संदेश दिया तथा केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया गया। इस अवसर पर रंग-बिरंगे गुब्बारे छोड़े गए।

संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता ने उपस्थित जनों को सम्बोधित करते हुए अपने स्वतंत्रता दिवस संदेश में कहा कि- गर्व से लहराते तिरंगे के नीचे खड़े होकर, आइए हम महान स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करें जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में सर्वोच्च बलिदान दिया। भारत सरकार की पहल के तहत आज हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, जो हमें प्रगतिशील भारत के 75 साल और हमारी संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को जानने का अवसर प्रदान करेगा। सेल अपनी स्थापना के समय से ही गतिशील विकास और परिवर्तन का ध्वजवाहक रहा है और स्टील में आत्मनिर्भर होने की देश की इच्छा को पूरा करने में अग्रणी और प्रेरक शक्ति रहा है। भिलाई की इस्पाती बिरादरी ने स्टील की एक विस्तृत श्रृंखला तैयार कर देश की आवश्यकता को पूरा करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

अपने उद्बोधन में अनिर्बान दासगुप्ता ने आगे कहा कि स्टील बनाना हमारा व्यवसाय है और हमें ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए वह सब करना चाहिए जो हमारी शक्ति में हो। साथ ही सभी कर्मियों, ठेका श्रमिकों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए और सर्वोत्तम गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए हमें उत्पादकता और लाभप्रदता में लगातार वृद्धि करना होगा। हमारे पास कई इकाइयाँ हैं जो इस संयंत्र जितनी ही पुरानी हैं और इसलिए अपेक्षित परिणामों के लिए उपकरणों की समय पर मरम्मत और रखरखाव अनिवार्य हो जाता है। कंपनी ने हमारे मॉडेक्स कार्यक्रम में बहुत बड़ा निवेश किया है और अब समय है कि उत्पादन की नई सुविधाओं से सर्वोत्तम उत्पादन प्राप्त हो। साथ ही हमें सभी अपव्यय को रोकना होगा और राजस्व सृजन के सभी रास्ते तलाशने होंगे।

इस अवसर पर संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (माइन्स एवं रावघाट) मानस बिस्वास, कार्यपालक निदेशक (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएँ) डाॅ एस के इस्सर, कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) राकेश, कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएँ) ए के भट्टा, कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) एस के दुबे, कार्यपालक निदेशक (वर्क्स), अंजनी कुमार तथा मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (वित्त एवं लेखा) डाॅ ए के पंडा विशेष रूप से उपस्थित थे।
संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता तथा उपस्थित कार्यपालक निदेशकगण व गणमान्य अतिथियों ने प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार प्राप्त करने वाले 16 कार्मिकों से मुलाकात की और उन्हें बधाई दी।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर संयंत्र के प्रमुख स्थानों पर भी ध्वजारोहण किया गया। सी.ई.जेड काॅम्पलेक्स में कार्यपालक निदेशक (माइन्स व रावघाट), मानस बिस्वास द्वारा, रिफेक्ट्री स्टोर में कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन), राकेश द्वारा, एक्सपांशन भवन में कार्यपालक निदेशक (परियोजनायें), ए के भट्टा द्वारा, एचआरडी सेंटर में कार्यपालक निदेशक (कार्मिक व प्रशासन), एस के दुबे द्वारा, संयंत्र भवन में कार्यपालक निदेशक (वर्क्स), अंजनी कुमार द्वारा, नगर सेवायें विभाग में मुख्य महाप्रबंधक (नगर सेवायें), पी के झा द्वारा ध्वजारोहण सम्पन्न किया गया। साथ ही संयंत्र के अन्य सभी विभागों में विभाग प्रमुख द्वारा तथा इस्पात क्लबों में संबंधित क्लब अध्यक्षों द्वारा ध्वजारोहण किया गया।
आजादी के 75 वें वर्ष को अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। यह कार्यक्रम पूरे वर्षभर चलेंगे। इसके तहत सेक्टर-4 स्थित हैंडबाल ग्राउंड में महिला हाॅकी मैच का आयोजन किया गया।
इसके अतिरिक्त मानव संसाधन विकास विभाग में युवा प्रबंधकों हेतु क्विज का आयोजन किया गया। साथ ही राजभाषा विभाग द्वारा ऑनलाइन कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत लगाये गये 75 पौधों की शुरूआत इस्पात भवन के समक्ष स्थित उद्यान में पौधा लगाकर किया गया।

Related Articles

Leave a Comment