Spread the love

दक्षिणापथ। जिस तरह से शरीर को डिटॉक्स करना जरूरी है, ठीक उसी तरह से समय-समय पर बालों को डिटॉक्स करना महत्वपूर्ण है। दरअसल, यह बालों और स्कैल्प से विषाक्त पदार्थों और अन्य हानिकारक अवशेषों को हटाने में मदद करता है। इसी के साथ यह बालों की कुछ समस्याओं का उपचार भी कर सकता है। आइए जानते हैं कि आप घर पर अपने बालों को किन-किन चीजों की मदद से डिटॉक्स कर सकते हैं।
बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल
अगर आपके बाल तैलीय प्रकार के हैं तो आप इन्हें बेकिंग सोडा की मदद से काफी अच्छे से डिटॉक्स कर सकते हैं। इसके लिए पहले एक कटोरे में तीन कप गर्म पानी में तीन आधा कप बेकिंग सोडा अच्छे से मिलाएं। इसके बाद अपने बालों को पहले गीला कर लें। अब इन पर बेकिंग सोडा वाला मिश्रण लगाएं और 10 मिनट तक मसाज करें। अंत में बालों को धो लें और अपने बालों पर कंडीशनर भी जरूर करें।
शहद भी है प्रभावी
शहद कई ऐसे गुणों से समृद्ध होता है जो बालों की गहराई से सफाई करने के साथ-साथ इन्हें डिटॉक्स करने में भी सहायक होते हैं। लाभ के लिए एक कटोरी में तीन चम्मच साफ पानी और दो चम्मच शहद अच्छे से मिलाएं। इसके बाद अपने बालों को गीला करके इस मिश्रण को इनमें लगाएं और 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में बालों को गुनगुने पानी से धो लें।
शिकाकाई है कारगर
शिकाकाई ऐसी जड़ी-बूटियों में शामिल है जो बालों को कई समस्याओं से राहत दिलाकर उन्हें स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने में मदद कर सकती है। बालों को डिटॉक्स करने के लिए पहले एक कटोरी में दो-तीन चम्मच शिकाकाई पाउडर और पानी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अब अपने बालों में इस पेस्ट को लगाएं और इसे कम से कम आधे घंटे के लिए लगा रहने दें। इसके बाद स्कैल्प की मसाज करें और फिर सिर को धो लें।
खीरे और नींबू का मिश्रण भी आएगा काम
बालों को डिटॉक्स करने के साथ-साथ इन्हें खूबसूरत बनाए रखने में खीरे और नींबू का मिश्रण काफी मदद कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले आवश्यकतानुसार खीरे और नींबू को काटकर इन्हें ब्लेंडर की मदद से पीस लें। अब इस मिश्रण को अच्छे से पूरे सिर में लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने सिर को शैंपू और पानी से धो लें। यकीनन इससे आपके बाल स्वस्थ रहेंगे।

Related Articles