Spread the love

दक्षिणापथ। आमतौर पर सिर की खुजली का मुख्य कारण डैंड्रफ यानि रूसी को माना जाता है, लेकिन कई बार इसके पीछे अन्य कारण भी होते हैं। अगर शैंपू करने के बाद भी आपके सिर में खुजली होती रहती है तो आपके लिए इसके पीछे का कारण जानना जरूरी है ताकि उसके मुताबिक इसका उपचार किया जा सके। आइए आज आपको ऐसे मुख्य कारणों के बारे में बताते हैं जो सिर में लगातार खुजली उत्पन्न कर सकते हैं।
एलर्जिक रिएक्शन
लगातार सिर में खुजली उत्पन्न का सबसे मुख्य कारण एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है जो हेयर डाई, ऑयल प्रोडक्ट्स या फिर गलत शैंपू का इस्तेमाल करने आदि से हो सकता है। इसलिए किसी भी तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह स्कैल्प को स्वस्थ रखने योग्य है या नहीं। वहीं अपने सिर में ऐसे हेयर केयर प्रोडक्ट्स लगाएं जो केमिकल फ्री हों यानि प्राकृतिक सामग्रियों से बनाए गए हों।
गंदगी और पसीना
पसीना सिर्फ शरीर से ही नहीं बल्कि बालों से भी निकलता है। यह धूल-मिट्टी को काफी जल्दी आकर्षित करता है और इसके कारण गंदा हुआ सिर खुजली की समस्या को न्यौता देता है। इसलिए समय-समय पर अपने बालों को धोना बहुत जरूरी है। इसके अलावा सिर में पसीना न आए, इसके लिए कुछ तरीके भी आजमाएं। उदाहरण के लिए, अधिक तेज धूप में जाने से बचें और ह्यूमिडिटी वाले स्थान पर अपने बालों को टाइट बांधकर न रखें।
ड्राई स्कैल्प
शैंपू का अधिक इस्तेमाल या फिर ठंडी जगह पर ज्यादा देर तक रहने के कारण ड्राई स्कैल्प की समस्या हो सकती है जो सिर में खुजली उत्पन्न करती है। अगर आप इन समस्याओं से बचना चाहते हैं तो ठंडी जगहों पर अपने सिर को ढककर रखें। इसके अलावा सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें क्योंकि यह आपके स्कैल्प से नेचुरल ऑयल को खत्म नहीं होने देगा। इसी के साथ हफ्ते में सिर्फ दो ही बार अपने सिर को धोएं।
स्टाइलिंग टूल्स का अधिक इस्तेमाल
बेशक स्टाइलिंग टूल्स की मदद से बालों को खूबसूरत बनाया जा सकता है, लेकिन इनका अधिक इस्तेमाल सिर की खुजली का कारण बन सकता है। दरअसल, स्टाइलिंग टूल्स का सिर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से खुजली होने लगती है। उदाहरण के लिए, बालों में एक्सटेंशन को टाइट लगाना स्कैल्प में तनाव पैदा करता है जिसकी वजह से खुजली की समस्या होने लगती है।

Related Articles