गुप्त नवरात्र नवमी पर्व में कन्यापूजन, कन्याभोज कराके कन्यामाताओं को दी गयी भेंट सामग्री ….

by sadmin

दक्षिणापथ,दुर्ग । श्री सत्तीचौरा मां दुर्गा मंदिर, गंजपारा, में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी आषाढ़ की गुप्त नवरात्र पर्व मंदिर परिसर में 9 दिवस तक विशेष आयोजन किया गया।
गुप्त नवरात्र पर्व 13 जुलाई से 21 जुलाई तक प्रतिदिन माता जी का अभिषेक, पूजन, हवन, पाठ का आयोजन किया गया, जिसमें प्रतिदिन धर्मप्रेमियों द्वारा अपने परिवार के सभी सदस्यों के साथ उपस्थित होकर माता जी का अभिषेक किया गया।
गुप्त नवरात्र अष्टमी के अवसर पर 17 जुलाई को संध्या 7 बजे हवन, पूर्णहति, आरती, की गई, एवं विशेष रूप से काल भैरव जी की पूजा अर्चना की गई जिसमें भैरव बाबा का विभिन्न अंषोंधियो, से अभिषेक किया गया।
समिति के बंटी शर्मा ने बताया कि रविवार 18 जुलाई को नवमी के अवसर पर प्रातः 9 बजे से माता जी का अभिषेक, हवन, पूजन, आरती की गई, ततपश्चात कन्या पूजन का आयोजन किया गया, मंदिर परिसर में महिला मंडल द्वारा कन्या माताओ का पूजन कर पैर में माहुर लगाया गया, सभी कन्याओ को चुनरी उठाकर आरती की गई. कन्या माताओ की आरती के पश्चात सभी कन्याओ को कन्या भोज कराया गया, कन्या भोज के पश्चात कन्या माताओ को भेंट स्वरूप मिष्ठान, फल, चॉकलेट, खिलौने, पेंसिल, रबर, कॉपी, नगद राशि भेट की गई।

ज्ञात हो कि श्री सत्तीचौरा मां दुर्गा मंदिर परिसर में प्रतिवर्ष 2 गुप्त नवरात्र, एवं चैत्र नवरात्र, और क्वार नवरात्र पर्व बड़े धूमधाम से मनाया जाता है जिसमे प्रतिवर्ष कन्याओ को माता के रूप में पूजा जाए इस आह्वान को लेकर सभी चार नवरात्र में कन्या पूजन एवं कन्या भोज कराया जाता हैं। क्वार नवरात्र पर्व में महाकन्या भोज का आयोजन किया जाता है जो पूरे छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा एवं ऐतिहासिक कन्या भोज होता है जिसमे 2108 कन्या माताओ का भोज कराया जाता है, साथ ही साथ मंदिर परिसर में समिति के सदस्यों द्वारा प्रतिमाह नवमी के दिन कन्या पूजन भी किया जाता है।
गुप्त नवरात्र पर्व पर परिवर्ष 101 कन्यामाताओं का कन्याभोज का आयोजन होता है परन्तु वर्तमान में चल रही विश्वव्यापी कोरोना माहमारी के चलते कन्याभोज के आयोजन को छोटे रूप में करते हुए मात्र 51 कन्याओं का कन्याभोज किया जाता है, इस वर्ष भी आज नवमी के अवसर पर 51 कन्यामाताओं का कन्याभोज कराया गया।
कन्या भोज में धर्मप्रेमियों द्वारा ही भोज बनाया गया था, और सभी धर्मप्रेमियों द्वारा कन्यामाताओं को भेंट दी गयी।
कन्या पूजन एवं कन्या भोज के आयोजन में समित्ति के मन्दिर के मुख्य पुजारी सुनील पांडेय, कुलेश्वर साहू, मनोज लोहानी, श्रीमती भारती लोहानी, ऋचा मारोटी, निर्मल जैन, महेंद्र साहू, भारती साहू, महेश गुप्ता, सोनल सेन, प्रशांत कश्यप, आशीष कश्यप, एवं अन्य सदस्य और धर्मप्रेमी उपस्थित थे।

Related Articles