दक्षिणापथ। कई लोग बाहर से गर्मी में पसीना बहाकर घर लौटने पर फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म मौसम में ठंडा पानी पीने से शरीर को गंभीर नुकसान हो सकता है।
आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ अहम जानकारियां-
दांत खराब होना

विशेषज्ञों के अनुसार,अधिक ठंडा पानी पीने से दांतों की वेजस तंत्रिका पर विनाशकारी प्रभाव पड़ता है। ये वेगस नसें हमारे तंत्रिका तंत्र का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। अधिक ठंडा पानी पीने से वेगस नसें उत्तेजित होती हैं। नतीजतन, हृदय गति को बहुत कम किया जा सकता है।
कब्ज़ की शिकायत
एक्सरसाइज या वर्कआउट के बाद ठंडे पानी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि वर्कआउट के बाद शरीर का तापमान सामान्य से काफी ज्यादा बढ़ जाता है। इस समय ठंडा पानी पीने से शरीर के तापमान और बाहरी वातावरण के तापमान के साथ तालमेल नहीं बिठा पाता है। इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप वर्कआउट के बाद थोड़ा सा गर्म पानी पिएं तो आपको फायदा हो सकता है।
रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं
अत्यधिक ठंडे पानी के कारण रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं। इतना ही नहीं, पाचन के दौरान हमारे शरीर में जितने भी पोषक तत्व अवशोषित होते हैं, वे भी बाधित हो जाते हैं। इससे पाचन संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
श्वसन पथ के संक्रमण की संभावना
विशेषज्ञों के अनुसार खाना खाने के बाद ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह वायुमार्ग में बलगम की एक अतिरिक्त परत बनाता है, जिससे संक्रमण की संभावना काफी बढ़ जाती है।

Related Articles