Spread the love

दक्षिणापथ। सेब को लेकर एक कहावत काफी मशहूर है कि एक सेब आपको डॉक्टर से दूर रखता है. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण और विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, फाइबर, मिनरल और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं. ये आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभाकारी है. सेब कई रंग के होते हैं जैसे हरा और लाल आदि. हरे सब में भी लाल सेब की तरह पोषक तत्व होते हैं. हरे सेब में शुगर की मात्रा कम होती है. इसका स्वाद खट्टा और मीठा होता है. ये सेब आपकी सेहत के लिए कैसे लाभकारी है आइए जानें।
मेटाबॉलिस्म बढ़ाता है-हरे रंग के सेब में मौजूद उच्च फाइबर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. उच्च फाइबर पाचन तंत्र स्वस्थ रखता है. इससे पाचन तंत्र सक्रिय होता है तो मेटाबॉलिज्म बढ़ता है।
लीवर के लिए अच्छा है-हरे रंग के सेब में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये नेचुरल डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में काम करते हैं. ये आपके लीवर को हेपेटिक स्थितियों से बचाते हैं. हरे सेब को छिलके सहित खा सकते हैं. हरे रंग का सेब लीवर और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. ये इंटेस्टाइन सिस्टम को साफ रखता है।
हड्डियों को मजबूत करता है-कैल्शियम मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है। खासतौर पर महिलाओं को हड्डियों के पतले होने और कमजोर होने का खतरा रहता है. मेनोपॉज के दौरान महिलाओं को अपने आहार में हरे सेब को शामिल करना चाहिए. हरा सेब ऑस्टियोपोरोसिस से बचाता है।
मोटापा और वजन कम करने में मदद करता है-हरा सेब फाइबर से भरपूर फल है. ये वजन घटाने के लिए फायदेमंद है. हरे सेब में शुगर कम होता है. इसमें अधिक मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद विटामिन य ब्लड सर्कुलेशन को सुचारू रखता है।
कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है-हेल्दी डाइट में हरे सेब को शामिल कर सकते हैं. ये हृदय प्रणाली में सुधार करते है। घुलनशील फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है. ये स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है. अध्ययन के अनुसार हरे सेब खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं. आप उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीडि़त हैं, तो अपने आहार में हरे सेब को शामिल कर सकते हैं। त्वचा के लिए लाभदायक- हरे सेब आपकी त्वचा को निखारने और हेल्दी रखने के लिए बेहतरीन तरीके से काम करते हैं. अगर आप बेदाग त्वचा चाहते हैं तो हरे सेब का सेवन कर सकते हैं।

Related Articles