Tractor Price Hike: किसानों को बड़ा झटका, दो महीने में 40 हजार तक महंगे हुए ट्रैक्टर

by sadmin

दक्षिणापथ. Tractor Price Hike: डीजल की बढ़ी हुई कीमतों की मार झेल रहे किसानों को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, पिछले 2-3 महीनों में खेती के लिए सबसे अहम माने जाने वाले उपकरण यानी ट्रैक्टर की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिला है. पिछले 2-3 महीनों में ट्रैक्टरों की कीमत में करीब 40 हजार रुपये का इजाफा हुआ है. इतना ही नहीं आने वाले समय में ट्रैक्टरों की कीमत और बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में ट्रैक्टर खरीदने वाले किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

‘लग्जरी कारों की बढ़े कीमत’

बढ़ी कीमतों से परेशान किसानों की मांग है कि सरकार ट्रैक्टरों का रेट कम करे और हवाई जहाज का किराया बढ़ाए. इसके साथ ही लग्जरी कारें, जिनसे नेता और अधिकारी चलते हैं, उनके भी दाम बढ़ाए जाएं.

डीजल की कीमतों से परेशान है किसान

किसानों का कहना है कि डीजल लगातार महंगा हो रहा है, फसलों के दाम नहीं मिल रहे हैं, जिससे किसानों की कमर टूट गई है. ऐसे में ट्रैक्टरों की कीमत बढ़ने से किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. हालत ये है कि नया ट्रैक्टर खरीदने के लिए शोरूम पर पहुंचे लखीमपुर खीरी के किसान सत्यवीर के चेहरे की मुस्कान ट्रैक्टर के बढ़े रेट सुनकर हवा में उड़ गई और वे पुराना ट्रैक्टर खरीद कर घर ले गए.

ऐसा ही कुछ रामनरेश नाम के किसान के साथ हुआ. रामनरेश पुराना ट्रैक्टर बदलकर नया खरीदने के लिए आए थे. लेकिन बढ़ी हुई कीमतों के चलते वे नया ट्रैक्टर नहीं खरीद पाए. उन्होंने कहा कि ट्रैक्टर के दाम काफी बढ़ गए हैं. हम चाहते हैं कि ट्रैक्टरों की कीमत ना बढ़े लेकिन बड़ी-बड़ी गाड़ियों की कीमत बढ़ जाए.

‘किसान नहीं झेल पा रहे कीमत’

रामनरेश का कहना है कि हवाई जहाज का बढ़ा हुआ किराया और महंगी कारों को बड़े आदमी झेल लेंगे, लेकिन किसानों की फसल सही दामों में नहीं बिक रही है. ऐसे में किसान ट्रैक्टरों की बढ़ी हुई कीमतें नहीं झेल पाएंगे. उन्होंने कहा, डीजल महंगा हो रहा है, महंगाई बढ़ती जा रही है. हम लोग काफी परेशान हैं.

40 हजार तक बढ़ी कीमतें

ट्रैक्टर शोरूम के मालिक जसमीत सिंह अजमानी ने बताया कि 2 महीने के अंदर ट्रैक्टरों के अलग-अलग मॉडल के हिसाब से कीमतें 40000 रुपए तक बढ़ गई हैं. इससे किसान ट्रैक्टर खरीदने नहीं आ रहे हैं और हम लोगों के शोरूम पर सन्नाटा पसरा हुआ है. वहीं, लखीमपुर खीरी जिले के पूर्व बीजेपी जिला अध्यक्ष और श्री ऑटोमोबाइल्स डीलर्स एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष विनोद मिश्रा ने बताया कि लॉकडाउन लगने के बाद जब शोरूम खुले तो ट्रैक्टरों के रेट बढ़ गए. इसके चलते ट्रैक्टर की सेल डाउन हो गई है. उन्होंने कहा, किसी ट्रैक्टर पर 15 हजार बढ़े तो किसी पर 20 हजार बढ़े. हर कंपनी ने रेट बढ़ाए हैं.

Related Articles