भाजपा का कोविड चुनौती पर ई सेमिनार प्रारम्भ

by sadmin
Spread the love

दक्षिणापथ, दुर्ग। केंद्र की भाजपा सरकार व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोविड-19 के प्रथम व द्वितीय लहर की भीषणतम चुनौतियों से मुकाबला एवं तृतीय लहर की विपदा से निपटने हेतु युद्ध स्तर पर किये गए लोक कल्याणकारी कार्यों को अपने कार्यकर्ताओं के माध्यम से जन जन तक पहुंचाने हेतु भारतीय जनता पार्टी ने राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत ई – सेमिनार की श्रृंखला प्रारम्भ की है जिसके तहत राष्ट्रीय व प्रदेश स्तरीय ई – सेमिनार के आयोजन के पश्चात जिला स्तरीय सेमिनार का आयोजन दिनांक 30 जून से 2 जुलाई तक किये जा रहे हैं इसी तारतम्य में दुर्ग जिला भाजपा का कोविड चुनौती ई – सेमिनार का आयोजन किया गया जिसे मुख्य रूप से प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता व छत्तीसगढ़ शासन के पूर्व शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने वर्चुअल रूप से संबोधित किया इस दौरान जिला भाजपा कार्यालय के ई – सेमिनार आपरेटिंग कक्ष में प्रदेश भाजपा मंत्री व कार्यक्रम की संभाग प्रभारी श्रीमती उषा टावरी, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य व पूर्व महापौर श्रीमती चंद्रिका चंद्राकर, जिला महामंत्री ललित चंद्राकर, जिला उपाध्यक्ष व कार्यक्रम जिला प्रभारी संतोष सोनी, जिला मंत्री व सह प्रभारी मनीषा डाहरे, भाजपा कोविड हेल्प डेस्क व चिकित्सा प्रकोष्ठ के जिला संयोजक डॉ आदर्श त्रिवेदी, पूर्व संयोजक डॉ राहुल गुलाटी एवं आई टी सेल के जिला संयोजक राजा महोबिया मंचस्थ थे।
जिला पदाधिकारी गण, कार्यसमिति सदस्य गण, मण्डल अध्यक्ष गण, भाजपा पार्षद गण, जिला पंचायत सदस्य गणों को वर्चुअली संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता केदार कश्यप ने कहा कि पीएम मोदी जी के द्वारा 24 मार्च 2020 को लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही भारत में पीपीई किट, मास्क, सेनिटाइजर, ऑक्सीजन उपकरण, वेंटिलेटर, चिकित्सा उपकरण, दवाइयों आदि का युद्ध स्तर पर उत्पादन शुरू कर दिया था, मास्क के उपयोग व सोशल डिस्टेंसिंग पर व्यापक अभियान चलाया गया, अपनी दूर दृष्टि से उन्होंने शुरुवाती चरण में ही कोविड के टीके की खोज व देश की अत्यधिक जनसंख्या के हिसाब से अधिक से अधिक मात्रा में टीका उत्पादन की आधार संरचना रखने का कार्य अंदर ही अंदर बड़े पैमाने पर प्रारम्भ करवा दिया था जिसके कारण देश एक बड़ी चुनौती से आज मुकाबला कर पा रहा है।
राष्ट्र प्रथम के संकल्प को मजबूती देने के लिए मोदी सरकार ने स्वास्थ्य बजट को 94,452 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 2.23 लाख करोड़ रुपये कर दिया है। टीकाकरण के लिए अलग से सरकार ने 35000 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए तथा आगे भी आवश्यकतानुसार धन उपलब्ध कराएगी।
मोदी सरकार ने देश के कोने कोने में लिक्विड ऑक्सीजन उपलब्ध कराने हेतु जल थल और आकाश के माध्यम से परिवहन की उच्च स्तरीय व्यवस्था की साथ ही लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन 10 गुना बढ़ा दिया। कुल 443 रेल्वे ऑक्सीजन एक्सप्रेस, वायुसेना की 1800 उड़ानें व अन्य देशों से ऑक्सीजन कंटेनर लाने नौसेना के सैकड़ो जहाजों एवं हजारों बड़े ट्रकों के द्वारा ऑक्सीजन के परिवहन की व्यवस्था बेहद जटिल काम था जिसे सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया।
अब लगभग 1500 नए ऑक्सीजन संयंत्र की स्थापना, सैकड़ो वेंटिलेटर संयंत्र की स्थापना व रेमडेसीवीर, टोसिलाजुमैब, अनेक्सापयरिंन व स्टेरॉयड इंजेक्शन के 10 गुना उत्पादन क्षमता बढ़ाकर व चिकित्सा के बुनियादी ढांचे का विस्तार कर भारत कोविड की तीसरी लहर की चुनौती से मुकाबला करने तैयार है।
नौ महीने की छोटी अवधि के भीतर, दो टीके कोविशिल्ड और कोवेक्सीन को मंजूरी दी गई व जनवरी 2021 में टीकाकरण शुरू किया गया, अब मोदी जी के नेतृत्व में भारत में विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान का आयोजन किया जा रहा है जिसके तहत कोविशिल्ड की प्रति माह खुराक की मात्रा 6 करोड़ से बढ़ाकर 11 करोड़ व कोवैक्सीन की 17 करोड़ से बढ़ाकर 75 करोड़ करने जा रहे हैं, तीसरा टीका स्पुतनिक वी ए भी अब भारी मात्रा में उपलब्ध कराया जाएगा।
गरीबों के लिए मुफ्त राशन, कोरोना महामारी में अनाथ हुए बच्चों के लिए पीएम केयर्स के तहत अनेक कल्याणकारी योजनाएं – बच्चों के नाम फिक्स्ड डिपॉजिट, 10 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए केंद्रीय विद्धालय सहित अन्य स्कूलों में प्रवेश, स्कूल ड्रेस, पाठ्यपुस्तक व नोटबुक की व्यवस्था, उच्च शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता, शिक्षा ऋण के अलावा आम जनता हेतु आयुष्मान सहितअनेक सहायता योजना एवं सेवा ही संगठन के माध्यम से रक्तदान, फेस मास्क वितरण, राशन किट का वितरण, जरूरत मंदों हेतु पका भोजन की व्यवस्था, टीकाकरण अभियान हेतु जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से केंद्र की भाजपा सरकार व भारतीय जनता पार्टी के देश भर के कार्यकर्ताओं ने मिसाल पेश किया है।
कार्यक्रम को प्रदेश मंत्री उषा टावरी ने भी संबोधित किया। मुख्य वक्ता का जीवन परिचय डॉ आदर्श त्रिवेदी ने, कार्यक्रम का संचालन प्रभारी संतोष सोनी व आभार प्रदर्शन सुश्री मनीषा डाहरे ने किया। कार्यक्रम के अंत में चिकित्सक दिवस के शुभ अवसर पर मुख्य वक्ता केदार कश्यप सहित भाजपा नेताओं ने डॉ आदर्श त्रिवेदी एवं डॉ राहुल गुलाटी का पुष्पहार पहना कर सम्मान भी किया।

Related Articles