खाद के साथ केचुआ उत्पादन भी, डोर टू डोर कचरा कलेक्शन देखने तालपुरी पहुंचे

by sadmin
Spread the love

-गोठान में दिए निर्देश
दक्षिणापथ, रिसाली।
शहर को स्वच्छ बनाने शुरू किए डोर टू डोर कचरा कलेक्शन व्यवस्था का नगर पालिक निगम के आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने जायजा लिया। बुधवार सुबह आयुक्त सीधे तालपुरी पहुंचे। उन्होंने नागरिकों से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए।
दरअसल नागरिकों के घरों से निकलने वाले कचरा को सफाई मित्र के गाड़ी में डाल रहे थे, लेकिन गीला व सूखा कचरा संयुक्त रूप से एकत्रित कर रहे थे। इसे देख आयुक्त ने नागरिकों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि वे गीला व सूखा कचरा अलग-अलग दे। स्वच्छता मित्र को निर्देश दिया गया कि कचरा अलग-अलग रखने हर व्यक्ति को जानकारी दे। इस दौरान आयुक्त तालपुरी समेत आस-पास के क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों से मुलाकात कर समस्याओं के बारे में जानकारी ली। साथ ही नलों से साफ पानी आने अथवा नहीं आने संबंधी पूछताछ की। इस दौरान किसी भी क्षेत्र में गंदा पानी आने की शिकायत नहीं मिली।

केचुआ देख कहा उत्पादन करो
आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे व नोडल अधिकारी रमाकांत साहू नेवई गोठान पहुंचे। रोका छेका योजना के बारे में महिला स्वसहायता समूह के बारे में जानकारी दी। इस दौरान वर्मी खाद का अवलोकन भी किया। खाद बनाने उपयोग में लाए जाने वाले केचुआ को देख आयुक्त ने कहा कि महिलाएं केचुआ उत्पादन की तरफ भी ध्यान दे। वे केचुआ से मुनाफा भी ले सकती है। खाद बनाना और केचुआ उत्पादन भी एक साथ कर सकते है।
स्वच्छता मित्र को रेनकोट
मार्निंग विजिट के दौरान नगर पालिक निगम के आयुक्त ने स्वच्छता विभाग प्रभारी को निर्देश दिए कि कामगारों को रेनकोट प्रदान करे। ताकि बारिश डोर टू डोर कचरा कलेक्शन में व्यवधान न बने। आयुक्त ने सफाई कामगारों को अनिवार्य रूप से दस्ताना और रेनकोट उपलब्ध कराने कहा।

Related Articles