दुर्ग निगम क्षेत्र में डेंगू से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए बनाई गई योजना महापौर …..

by sadmin

-वार्डो में बारीकी से जांच के लिए बनाई गई अधिकारी और कर्मचारियों की टीम आयुक्त……
दक्षिणापथ, दुर्ग।
निगम क्षेत्र में डेंगू पर नियंत्रण के लिए प्रभावी रूप से कार्य करने के लिए को लेकर योजना बनाई गई है। स्वास्थ्य अधिकारी, स्वच्छता निरीक्षक, सुपरवाईजरों से चल रहे कार्यों की फीडबैक लेकर सघन स्तर पर लार्वा के स्रोत स्थलों की जांच करने तथा टेमिफॉस का छिड़काव करने के महापौर धीरज बाकलीवाल और कमिश्नर हरेश मंडावी ने निर्देश दिए। अनावश्यक रूप से पानी भरकर रखे गए पानी टंकी या पात्र, डंप किए गए बिल्डिंग मटेरियल, दुकानों के कबाड़ जहां लार्वा पनपने का स्रोत हो तथा गंदगी फैलाने वालों पर दंडात्मक कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी, कर्मचारियों को निर्देश दिया कि डेंगू रोकथाम को लेकर पूरी गंभीरता से कार्य करें किसी भी कार्य में लापरवाही पाए जाने पर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। हर वार्ड में डेंगू से बचाव हेतु जागरूकता लाने मुनादी निरन्तर करवाते रहे, ताकि डेंगू को प्रारंभिक स्तर पर नियंत्रण किया जा सके।
नगर निगम क्षेत्र में डेंगू नियंत्रण के लिए चल रहे कार्यों में तेजी लाने के लिए निगम कमिश्नर हरेश मंडावी ने रोकथाम कार्य में स्वास्थ्य अधिकारी दुर्गेश गुप्ता, स्वच्छता निरीक्षक जसवीर सिंह भुवाल, मेनसिंग मंडावी के अलावा सुपरवाईजरों को कहा कि कूलर, फ्रीज, गमला, पानी टंकी, गमला, घर का गार्डन, छतों पर रखे हुए अनावश्यक पानी भरकर रखे हुए टंकी या अनुपयोगी पात्र, पंचर व मरम्मत वाले दुकानों में टायर जैसे स्थल और डंप सामान जहां डेंगू के लार्वा पनपने वाले सभी स्रोतो की बारीकी से जांच करे और आवश्यकता अनुसार मैलाथियान तथा टेमिफॅास का छिड़काव करने तथा कहीं भी बारिश के पानी से जलजमाव वाले स्थानों पर जला एवं मलेरिया ऑयल छिड़काव निरन्तर से किया जाए। फील्ड में कार्य करने वाले स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों तथा सुपरवाईजरों से कहा गया है।
महापौर श्री बाकलीवाल ने कहा डेंगू से बचाव के लिए शहर नागरिकों को जागरूक करने के लिए लाउडस्पीकर से मुनादी तथा पाप्लेट वितरण करते रहें। टीम में टेमिफॉस वितरण, पानी भरे वाले स्थलों में लार्वा की जांच, मैलाथियान, जला ऑयल छिड़काव के लिए हैण्ड स्प्रे, चूना, ब्लीचिंग, फावड़ा बेलचा के साथ कर्मचारियों की टीम हर घर तक सर्वे के लिए पहुंचने टारगेट बनाकर प्रतिदिन रूट अनुसार वार्डों में घूम घूम कर कार्य करेंगे। फील्ड में कार्य के दौरान बुखार, बदनर्दद, उल्टी जैसे डेंगू मरीज के लक्ष्ण वाले मरीज पाए जाने पर तत्काल चिकित्सकीय परामर्श ले। कमिश्नर श्री मंडावी ने निर्देशित किया कि वार्डों में किए जा रहे कार्यों की सतत मॉनिटरिंग मौके पर जाकर करेंगे तथा प्रतिदिन रिपोर्ट प्रस्तुत करने कहा गया। डेंगू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत सरस्वती नगर वार्ड 34 में सर्वे किया गया जिसमे निगम स्वास्थ्य विभाग की सयुक्त टीम द्वारा घरो में कूलर, टंकी, गमला, टायर और फ्रिज के पीछे का ट्रे सभी जगहों का चेक किया गया। एक जगह गमले लार्वा प्राप्त हुआ जिसका सैंपल कलेक्शन करके जिला मलेरिया कार्यालय भेज गया।

Related Articles