5 साल के बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक को लगवानी होगी वैक्सीन, इक्वाडोर में हुआ अनिवार्य

by sadmin

Ecuador Makes Vaccination Mandatory:

इक्वाडोर सरकार ने गुरुवार को कहा कि अधिकतर नागरिकों के लिए कोविड-19 रोधी वैक्सीन लगवाना अनिवार्य होगा. सरकार की ओर से जारी बयान के अनुसार, इक्वाडोर के केवल वो लोग, जिन्हें पहले से स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी है और वैक्सीन लगने से जिनके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है, उन्हें ही नए नियम में छूट दी जाएगी,लेकिन इन लोगों के पास इससे जुड़े कागजात होना अनिवार्य है. सरकार ने ये कदम ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के बढ़ते प्रसार को देखते हुए उठाया है.

सरकार ने कहा कि कोरोना वायरस के नए विरएंट ‘ओमिक्रॉन’ और संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर वह इस नियम को लागू कर रही है (Ecuador Vaccination Program). इक्वाडोर के पास ‘पूरी आबादी का टीकाकरण करने’ के लिए पर्याप्त वैक्सीन हैं. इक्वाडोर की विशेष संचालन समिति ने इस हफ्ते कहा था कि रेस्तरां, सिनेमा और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर जाने के लिए टीकाकरण प्रमाणपत्र दिखाना जरूरी होगा.

77 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण पूरा

इक्वाडोर के 1.73 करोड़ लोगों में से मंगलवार तक लगभग 77 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन लग चुकी थी (Ecuador Vaccination Rate). 920,000 से अधिक लोगों को ‘बूस्टर’ खुराक भी दी जा चुकी है. इक्वाडोर में लगभग 33,600 लोगों के महामारी की शुरुआत के बाद से कोविड-19 से मरने की पुष्टि हुई है. इक्वाडोर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमण की एक और लहर के खतरे को दूर करने के लिए कोविड-19 के खिलाफ 5 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण का आदेश दिया है. ऐसा करने वाला ये पहला देश बन गया है.

Related Articles

Leave a Comment