धर्मांतरण के विरूद्ध धर्म जागरण पखवाड़ा का आयोजन 15 से

by sadmin

भिलाई नगर। श्रीराम जन्मोत्सव समिति भिलाई द्वारा धर्मांतरण के विरूद्ध धर्म जागरण पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। पखवाड़ा का आयोजन 15 नवंबर से 28 नवंबर तक खारून नदी कुम्हारी से लेकर शिवनाथ नदी दुर्ग तक किया जा रहा है। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य लोगों को धर्म एवं संस्कृति के प्रति जागरूक करना है एवं धर्मांतरण के खिलाफ एकजुट होकर आवाज उठानी है।

पत्रकारवार्ता को संबोधित करते समिति के युवा शाखा अध्यक्ष मनीष पाण्डेय ने बताया कि पिछले तीन वर्षों में प्रदेश के हजारों की संख्या में धर्मांतरण के मामले सामने आये हैं। आज कुछ समुदाय विशेष राष्ट्रविरोधी ताकतों के साथ मिलकर षड्यंत्रपूर्वक हमारी आस्था को भंग करने और लोगों को दिग्भ्रमित कर विभिन्न प्रकार के प्रलोभन देकर धर्मांतरण करा रहे हैं इसलिए आज हमें इस विषय को गंभीरता से लेने की आवश्यकता है। श्री पाण्डेय ने कहा कि आज राष्ट्रविरोधी ताकतें अभाव का लाभ उठा और प्रभाव का लालच देकर वर्ग विशेष के लोगों द्वारा हिन्दू समाज के लोगों को बरगला व प्रलोभन देकर उनकी आस्था परिवर्तित कराने का प्रयास कर रहे हैं। जिसके विरोध में श्रीराम जन्मोत्सव समिति धर्म जागरण पखवाड़ा का आयोजन कर रही है। इस पखवाड़े का आय़ोजन  वार्ड 38 एचएससीएल कालोनी हनुमान मंदिर से किया जाएगा। जहां से 36 वर्ष पूर्व समिति का उदय हुआ था। श्री पाण्डेय ने बताया कि खारून नदी कुम्हारी से शिवनाथ नदी दुर्ग के बीच भारत के विभिन्न प्रांतों के लोग रहते हैं, जिस वजह से हम इसे लघु भारत का स्वरूप भी कहते हैं। इस अभियान के माध्यम से हमारा यह उद्देश्य है लघु भारत की एकता पूरे भारतवर्ष में संदेश दे और लोग अपनी संस्कृति और धर्म के प्रति जागरूक हों।

समिति के प्रांतीय महामंत्री बुद्धन ठाकुर ने कहा कि हम सभी सनातन धर्म के अनुयायी हैं जिसका अनुसरण हम अपने जन्म से लेकर मृत्यु तक करते हैं। हम सभी को धर्मांतरण के खिलाफ मिलकर आवाज उठानी होगी। इस धर्म जागरण पखवाड़ा के माध्यम से हम सभी को आम लोगों को जागरूक करना है। इसके लिए प्रत्येक प्रखण्ड में टीम बनाकर धर्मजागरण का प्रचार करें। साथ ही बुद्धजीवी एवं युवा इस तरह के मामलों पर विशेष नजर रखें और पीड़ित लोगों को मानसिक रूप से समझाईश एवं सहयोग दें। उन्होंने कहा कि आदिकाल से विभिन्न भाषाओं, जातियों और मान्यताओं को मानने के बावजूद हम सब एक ही सूत्र में पिरोये हुए हैं। हम सभी हिन्दू जीवनशैली के प्रति समर्पित होकर सनातन धर्म के प्रति अपनी कड़ी आस्था रखते हैं।

कुम्हारी से लेकर दुर्ग तक रोज होगी पदयात्रा
श्री पाण्डेय ने जानकारी देते हुए बताया कि पखवाड़ा के अंतर्गत 15 नवंबर एकादशी से रोजाना सुबह एवं शाम अलग- अलग क्षेत्रों में पदयात्रा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें लोगों से मिलकर उन्हें सनातन संस्कृति एवं हिन्दू धर्म के प्रति जागरूक किया जाएगा। समिति द्वारा कुम्हारी, चरोदा, भिलाई -3, खुर्सीपार, छावनी, बीएसपी टाउनशिप क्षेत्र, रिसाली एवं दुर्ग शहर में क्षेत्रवार आयोजन किये जाएंगे।

Related Articles

Leave a Comment