पिथौरा और बागबाहरा में लगा बिहान मेला : बिहान दीदियों की बनायी सामग्रियों की ख़ूब हुई बिक्री

by sadmin

महासमुंद. छत्तीसगढ़ सरकार ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र की गरीब महिलाओं को आर्थिक रूप से संपन्न करने के लिए बिहान योजना से जोड़कर रोजगार मूलक कार्य उपलब्ध करा रही है। इस योजना ने ग्रामीण महिलाओं की जिंदगी बदल दी है। साथ ही स्व सहायता समूह के रूप में संगाठित कर उन्हें क्षमतावर्धन आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान कर स्वरोजगार प्रदान किया जा रहा है। आज महिलाएं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान योजना से जुड़कर स्वरोजगार की ओर अग्रसर होकर अपने सपने को साकार कर रही हैं।
बिहान महिलाओं को आर्थिक तौर पर सशक्त बनाने की एक अनूठी पहल है। इस योजना से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्व-सहायता समूहों को कौशल विकास उन्नयन का प्रशिक्षण दिया जाता है। जिससे महिलाएं स्वरोजगार प्राप्त कर आर्थिक रूप से सशक्त हो सकें। जिससे स्वसहायता समूह की महिलाओं की आर्थिक स्थिति और सुदृढ़ हो सकें।
महासमुंद ज़िले के सभी पाँचों विकासखंडों में बिहान मेला का आयोजन किया जा रहा है। ताकि समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों के बिक्री को और बढ़ावा मिले उन्हें एक अच्छा मार्केट मिले लोग उनके हाथों के हुनर से वाक़िफ़ हों । बिहान मेला महासमुंद विकासखंड से शुक्रवार 12 नवंबर से शुरू हुआ ।इस मेले में समूह द्वारा बनाई गई विभिन्न सामग्रियों की पहले दिन डेढ़ लाख रुपए की बिक्री हुई । आज पिथौरा और बागबाहरा ब्लॉक में बिहान मेला सजा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए ।लोगों का अच्छा प्रतिसाद मिला। लोगों ने रसोई उपयोगी सामग्री, सजावटी सामान और बाथरुम में उपयोगी सामग्री ख़रीदी । बिहान मेला में अधिकारियों ने कार्यालय में उपयोगी सामग्री की ख़ूब ख़रीदी की । विधायक,कलेक्टर ने बनाए गए सेल्फ़ी ज़ोन में सेल्फ़ी ली ।
पिथौरा में लगाए गए बिहान मेला में बसना विधायक एवं छत्तीसगढ़ राज्य वन विकास निगम के अध्यक्ष श्री देवेन्द्र बहादुर सिंह, तो वही बागबाहरा में आयोजित बिहान मेला में खल्लारी विधायक एवं संसदीय सचिव श्री द्वारिकाधीश यादव, और दोनों जगह कलेक्टर श्री डोमन सिंह, जिला पंचायत के सीईओ श्री एस प्रकाश बिहान मेला में शामिल हुए। एस डी एम पिथौरा श्रीमती ऋतु हेमनानी एस डी एम बागबाहरा श्री राकेश गोलछा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, अधिकारी- कर्मचारी, बिहान दीदी और आसपास के ग्रामीण जन बड़ी संख्या में उपस्थित थे। अतिथियों ने सभी स्टॉलो का अवलोकन किया।
उन्होंने बिहान समूह की महिलाओं द्वारा लगाए गए स्टॉलो का अवलोकन किया। आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी लुफ़्त उठाया।अतिथियों ने बिहान दीदियों द्वारा बनाए गए छत्तीसगढ़ व्यंजनों, मिठाईयों को चखा। बिहान समूह की दीदियों के द्वारा हस्तनिर्मित सामग्रियों का प्रदर्शन एवं विक्रय किया गया। इसके अतिरिक्त विभिन्न हस्तनिर्मित उत्पादों के बारिकियाँ तथा उनके द्वारा उत्पादित सामग्रियों की ऑनलाईन बिक्री की प्रक्रिया आदि के बारे में भी विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी गई। बिहान मेला में नागरिकों का प्रवेश निःशुल्क है। इसी कडी में बसना में 16 एवं सरायपाली विकासखण्ड मुख्यालय में 17 नवम्बर को बिहान मेला का आयोजन होगा तथा जिला स्तरीय बिहान मेला 18 नवम्बर को जिला मुख्यालय में आयोजित किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Comment