मिलेगा एफडी जितना ब्याज

by sadmin

छोटी योजनाओं में आवर्ती जमा हद लोकप्रिय बचत योजना है। यह एफडी जितनी ही सुरक्षित होती है और इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें निवेश करना काफी आसान होता है। इससे आप हर महीने एक छोटी सी राशि जमा करके एक बड़ी धनराशि एकत्रित कर सकते हैं। आरडी खाते को आप किसी भी बैंक, एनबीएफसी और डाकघर (Post Office) में खुलवा सकते हैं।
आरडी अकाउंट को खोलने का एक बड़ा फायदा यह है कि इसमें निवेशकों को एक निश्चित दर पर ब्याज मिलता है। यह हर बैंक, एनबीएफसी और पोस्ट ऑफिस में अलग-अलग हो सकती है। आरडी अकाउंट को एक निश्चित अवधि के लिए खोला जाता है और हर महीने निवेशकों को इसमें एक तय राशि जमा करनी होती है। अवधि पूरी होने के बाद जमा रकम ब्याज के साथ वापस कर दी जाती है। यह उन निवेशकों के लिए अच्छा है, जो अपनी आय का एक हिस्सा हर महीने बैंक में जमा कर एफडी जैसा फायदा लेना चाहते हैं।
आरडी खुलवाने में पहले आप बैंक या जिस संस्था में आप आरडी कराने जा रहे हैं, उसके ब्याज दरों के बारे में पूरी जानकारी जुटा लेनी चाहिए। यह 2.90 फीसदी से 7.25 फीसदी तक हो सकती है। ब्याज आपके मैच्योरिटी की अवधि पर निर्भर करती है। मध्यम अवधि यानी 5 साल तक की आरडी पर सबसे अधिक ब्याज मिलता है। वहीं, आरडी कराते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि उसे मैच्योरिटी से पहले तोड़ने की सुविधा हो, जिससे आप इमरजेंसी के समय अपना पैसा निकल सके।

Related Articles

Leave a Comment