रुपा गांगुली के सवाल पर गड़करी का जबाव, सदन में जमकर लगे ठहाके

by sadmin

नई दिल्ली । अपनी बेबाक टिप्पणियों के लिए चर्चित केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के बयान पर बुधवार को लोकसभा में जमकर ठहाका लगा। उन्होंने कहा कि हीरोइन का रोल करने के बाद यदि कोई अभिनेत्री कैरेक्टर रोल कर ले,तब फिर वापस हीरोइन बनना कठिन होता है। उसी तरह पुरानी गाड़ियों में नई कारों के फीचर्स लगाए जाने मुश्किल हैं। यह वाकया प्रश्नकाल में उस समय हुआ जब गडकरी कारों के लिए स्टार रेटिंग प्रणाली से जुड़े पूरक सवालों का जवाब दे रहे थे। भाजपा सदस्य रूपा गांगुली ने उनसे सवाल किया था कि क्या दो-तीन साल पुरानी गाड़ियों में यह सुविधा उपलब्ध होगी है, क्योंकि ऐसी गाड़ियों में इंजन अच्छी स्थिति में होते हैं।

इसके जवाब में गडकरी ने कहा कि रेटिंग प्रणाली नई गाड़ियों के लिए है और पुरानी गाड़ियों में ऐसा कर पाना मुश्किल है। इसी क्रम में उन्होंने कहा कि हीरोइन के लिए चरित्र भूमिकाएं करने के पश्चात फिर से हीरोइन बनना मुश्किल होता है। सदन में सदस्यों की हंसी के बीच उन्होंने कहा कि यही बात हीरो पर भी लागू होती है। हालांकि उन्होंने बाद में कहा कि उनकी टिप्पणी किसी सदस्य को लेकर नहीं थी और इस मजाक के तौर पर लिया जाना चाहिए। उल्लेखनीय है कि रूपा गांगुली टीवी और फिल्मों की मशहूर कलाकार रह चुकी हैं और उन्होंने दूरदर्शन पर प्रसारित बहुचर्चित धारावाहिक ‘महाभारत’ में द्रौपदी की भूमिका निभाई थी।

रूपा गांगुली ने सवाल किया था कि अब नई गाड़ियों में सुरक्षा और सुविधा के लिहाज से बेहतर और अच्छे फीचर्स आ रहे हैं, लेकिन जो गाडियां दो या तीन वर्ष पुरानी हैं वे एक तरह से नई ही हैं तो क्या इन गाड़ियों को भी क्या नए फीचर्स से लैस किया जा सकता है। गडकरी ने इस पर कहा कि जिस तरह से एक बार चरित्र भूमिका शुरू करने वाली अभिनेत्री को दोबारा हीरोइन नहीं बनाया जा सकता, उसी तरह पुरानी गाड़ियों में भी नए फीचर्स मैकेनिकली लगाया जाना बहुत कठिन है। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में बढ़ोतरी  के मद्देनजर सरकार ‘भारत नए वाहन मूल्यांकन कार्यक्रम’ जिसे एनकैप कहा जाता है चला रही है।

Related Articles

Leave a Comment