दन्तेवाड़ा : कोविड अनुकुल व्यवहार करते हुए विकास कार्यों को अंजाम दें-लखमा सोशल मीडिया

by sadmin

कोरोना की गाइड लाईन का पालन करते हुए विकास कार्यों को गति प्रदान करें। कोरोना से निपटने हमें पूरी तरह से सजग रहना है। पुलिस विभाग की भी महत्वपूर्ण भूमिका है वह कानून व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था निर्मित करते हुए लोगो को कोविड की संभावित तीसरी लहर से सुरक्षित रखें। सभी विभाग, जनप्रतिनिधगण विभिन्न संस्था प्रभारी सभी एकजुट होकर इस आपदा का डटकर मुकाबला करें। उक्ताशय के उदगार जिले के प्रभारी मंत्री एवं वाणिज्य कर आबकारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में व्यक्त किए। जिला कार्यालय के सभा कक्ष में सम्पन्न इस समीक्षा बैठक में सभी विभागों की योजनाओं की क्रमवार समीक्षा की गई। मंत्री श्री लखमा ने कहा कि कोविड अनुरूप व्यवहार और टीकाकरण ही कोरोना से बचाव का कारगर उपाय है। विभागीय समीक्षा के दौरान मुख्यतः कोविड-19 से निपटने की जिले में चल रही तैयारियों, जिले में धान खरीदी, नरवा, गरवा, घुरवा बाड़ी, गौठान, मनरेगा कार्य, जल जीवन मिशन, आदि की गहन समीक्षा की गई। मंत्री श्री लखमा ने कोविड-19 से निपटने के लिए जिले में उपलब्ध संसाधनों एवं किए जा रहे प्रयासों पर संतोष प्रकट किया। उन्होंने कहा कि जिले में पर्याप्त संसाधन है इनका बेहतर इस्तेमाल किया जाए। बैठक में उपस्थित बस्तर सांसद श्री दीपक बैज ने कोरोना के स्थिति को देखते हुए सावधानी बरतते हुए अपने-अपने कार्य सम्पादित करने को कहा।

नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी की समीक्षा के दौरान श्री लखमा ने कहा कि राज्य शासन की योजना नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी महत्वपूर्ण योजना है इसमें अपूर्ण कार्यों को त्वरित गति से पूर्ण करें। साथ ही उन्होंने अपूर्ण आंगनबाड़ी केन्द्रों व देवगुड़ी को पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कोरोना एवं धान खरीदी के सबंध में जानकारी लेते हुए धान खरीदी व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। बारदाने की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए धान उठाव सही समय पर ही करने के निर्देश दिए। उन्होंने रागी, कोदो, कुटकी, मक्का खरीदी के बारे में विस्तार से जानकारी ली। मंत्री श्री लखमा द्वारा मनरेगा में मानव दिवस रोजगार, प्रधानमंत्री आवास, नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी के तहत गौठानों के संचालन की जानकारी लेते हुए गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट खाद के विक्रय के सबंध में विस्तृत जानकारी ली गई। किसानों को दी जा रही सिंचाई सुविधा के बारे में जानकारी लेते हुए जिले में बनाये जा रहे नरवा के सबंध में पूछा। वन अधिकार पत्र वितरण के सबंध में जानकारी लेते हुए व्यक्तिगत, समुदायिक वन संसाधन पत्र वितरण, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, तेंदुपत्ता संग्रहण के बारे में जानकारी ली।

जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए गए। साथ ही कहा की जमीनी स्तर तक ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल जल्द पहुँचाये। इस कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण करें। जिले में संचालित आश्रम एवं स्कूल, बच्चों को दिए जा रहे छात्रवृति, गणवेश, आंगनबाड़ी केन्द्र के संचालन के साथ रेडी-टू-ईट के तहत प्रदाय भोजन, इसके तहत स्वीकृत कार्य के बारे मे जानकारी लेते हुए कुपोषण के दर में कमी की स्थिति से अवगत होते हुए इसमे कमी लाने के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना दोनों विभाग को समय पर कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में बस्तर सांसद श्री दीपक बैज, दंतेवाड़ा विधायक श्रीमती देवती महेंद्र कर्मा, बीजापुर विधायक विक्रमसिंह मंडावी, जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री तुलिका कर्मा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री सुभाष सुराना, जिला पंचायत सदस्य सुश्री सुलोचना कर्मा, जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर श्री दीपक सोनी, पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी, जिला पंचायत सीईओ श्री आकाश छिकारा, वनमंडलाधिकारी श्री संदीप बलगा, अपर कलेक्टर डॉ संजय कन्नौजे, एसडीएम श्री अबिनाश मिश्रा उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Comment