किम जोंग उन फिर चर्चा में, पूरी दुनिया सोचने पर मजबूर

by sadmin

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन (Kim Jong Un) अपने अजीबो-गरीब नियम बनाने और उन्हें लागू कराने लिए जाने जाते हैं. किम जोंग उन ने कुछ दिन पहले 11 दिन के लिए लोगों के हंसने, रोने, शॉपिंग करने और शराब पीने पर पाबंदी लगा दी थी. इसका कारण उनके पिता ‘किम जोंग इल’ की 10वीं बरसी थी. यानी उनके पिता के निधन के 10 साल पूरे होने पर वहां की जनता पर यह बैन लगाया था. हाल ही में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन अपने पार्टी कार्यक्रम में दिखाई दिए. जिसमें वो काफी पतले नजर आ रहे हं और उनका काफी वजन कम हो गया है.

उत्तर कोरिया की कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) द्वारा यह फोटो 28 दिसंबर, 2021 को जारी की गई है. जिसमें किम जोंग उन रूलिंग वर्कर्स पार्टी की सेंट्रल कमेटी की मीटिंग के दौरान काफी पतले दिख रहे हैं. इस फोटो में वो काफी पतले दिख रहे हैं और उनका चेहरा भी पूरी तरह बदल गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, उन्हें देखकर लग रहा है कि उनका वजन लगभग 40 पाउंड कम हुआ है. सरकारी अधिकारियों के मुताबिक, किम जोंग उन देश में भोजन की कमी के कारण कम खाना खा रहे हैं. किम ने हालात सामान्य ना होने तक देश के नागरिकों से भी कम खाने की अपील की थी.

अधिकारियों ने यह भी दावा किया कि किम पूरी तरह से स्वस्थ है. इसके पहले भी किम जोंग उन के बारे में काफी अटकलें लगाई गई थीं, क्योंकि वे काफी समय से दिखाई नहीं दिया था. लेकिन फिर जब वो पार्टी मीटिंग्स में नजर आए तो सारे दावे गलत साबित हुए थे. उत्तर कोरिया के प्योंगयांग में जो बैठक आयोजित हुई उसके बारे में कहा गया है कि ‘यह बैठक 2021 के लिए मुख्य पार्टी और राज्य की नीतियों के कामों की समीक्षा करने के लिए रखी गई है.” अक्टूबर में किम ने अपने नागरिकों से कहा था कि जब तक देश 2025 में चीन के साथ अपनी सीमा को फिर से नहीं खोल देता, तब तक उन्हें कम खाना खाना होगा. संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन के अनुमान के बावजूद कि इस साल अकेले उत्तर कोरिया में लगभग 860,000 टन भोजन की कमी है.

Related Articles

Leave a Comment