अच्छी खबर! सीएम पटनायक ने की कोविड फंड की घोषणा

by sadmin

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रदेश के 7300 अखबार वितरकों के खाते में 6 हजार रुपये के हिसाब से विशेष कोविड सहायता राशि प्रदान करने के साथ ही हाकरों को असंगठित सामाजिक सुरक्षा योजना में शामिल करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री के इस जनहित कदम का ओडिशा के तमाम हाकरों ने स्वागत करने के साथ ही उन्हें बधाई दी है।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि डिजिटल युग में भी अखबार की महत्ता कम नहीं हुई है और हाकर, अखबार एवं पाठक के बीच का सेतु है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि कोविड महामारी में हर वर्ग के साथ अखबार वितरक भी प्रभावति हुए हैं। ऐसे में ओडिशा सरकार ने आज राज्य के अखबार वितरकों उनका हक प्रदान किया है।अखबार वितरकों को विशेष कोविड सहायता राशि प्रदान करने के साथ ही आज इन्हें सामाजिक सुरक्षा योजना में शामिल किया गया है। सूचना ए​वं जनसंपर्क विभाग की तरफ से प्रदेश में पंजीकृत 7300 अखबार वितरकों के खाते में 6 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई है।

कोविड सहायता राशि के साथ हाकरों को असंगठित सामाजिक सुरक्षा बोर्ड में भी शामिल कर इनकी मदद की जाएगी। दुर्घटना संबन्धित मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये की सहायता राशि के साथ ही स्वभाविक मृत्यु होने पर 1 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान करने की व्यवस्था की गई है। दुर्घटना के कारण पूरी तरह से अक्षम हो जाने वाले हाकर को डेढ़ लाख रुपये की सहयाता सरकार की तरफ से देने की व्यवस्था की गई है। दुर्घटना में आंशिक रूप से घायल हाकर को 80 हजार रुपया ए​वं एक अंग गंवाने वाले व्यक्ति को 40 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड के कारण आम लोगों की तरह हाकर भी आर्थिक असुविधा का सामना कर रहे हैं। ऐसे में सभी पंजीकृत हाकर अर्थात अखबार वितरकों को हामारी सरकार ने यह सहायता राशि देने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री के राहत कोष से यह सहयाता राशि दी जाएगी। इसके अलावा हाकरो को काम करने में असुविधा ना हो इसके लिए प्रत्येक जिले में वर्कसेड बनाया जाएगा। यह वर्कसेड गृह एवं नगर विकास विभाग की तरफ से तैयार किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Comment