सर्दियों में आपके कान में भी होता दर्द ये समस्या हल्के में ना लें, जानें इसका कारण और उपाय

by sadmin

सर्दियों का मौसम होता तो काफी अच्छा है लेकिन इस दौरान कई तरह की बीमारियों का सामना भी करना पड़ता है. सर्दियों के मौसम में बहुत से लोगों को कान में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है. कई लोग तो इस दर्द को इग्नोर कर देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि सर्दियों में अगर आपके कान में बार-बार दर्द होता है तो इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए. कान में होने वाला यह दर्द किसी बड़ी समस्या की ओर इशारा करता है.

सर्दियों में कान में दर्द की एक वजह जुकाम हो सकता है. जुकाम के कारण नाक से कान तक आने वाले यूस्टेकियन ट्यूब को काफी दिक्कतें होती हैं. उसके सही से काम नहीं करने के कारण संक्रमण बढ़ जाता है और सूजन की समस्या तंग करने लगती है.

कान दर्द का घरेलू उपाय

प्याज का रस- प्याज का रस हेल्थ से जुड़ी कई समस्याओं को ठीक करने के काम आता है. इससे कान का दर्द भी ठीक किया जा सकता है. अगर अचानक कान में दर्द हो तो प्याज के रस की दो से तीन बूंद कान में डालें. इससे आपको राहत मिलेगी.

सरसों का तेल-कान के दर्द में सरसों का तेल इलाज के लिए बेस्ट माना जाता है. प्रभावित कान में सरसों का तेल गर्म करके उसकी कुछ बूंद डालें. हालांकि प्रॉब्लम सीरीयस हो तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

लहसुन का तेल- कान में हल्का दर्द हो तो सरसों के तेल में लहसुन की दो तीन कलियां गर्म करें. बनाए गए तेल की कुछ बूंदे कान में डालें. इससे काफी आराम मिलेगा. वैसे कान से जुड़ी समस्याओं के लिए सबसे पहले डॉक्टर को दिखाना बेस्ट रहता है.

नमक – नमक को कढ़ाई में डालकर गर्म करें. इसके बाद कपड़े में डालकर पोटली बना लें और कान पर रखकर सिकाई  करें. इससे निकलने वाली गर्मी से दर्द दूर हो जाएगा. इस तरह गर्म पानी की बोतल से भी सिकाई की जा सकती है.पुदीने की ताजा पत्तियों को पीस लें और इनसे निकले रस को ड्रॉप वाली शीशी में भरकर रख दें. रोज दो-दो बूंद डालें. दर्द से राहत मिलेगी.

Related Articles

Leave a Comment