ईयू ने जताई आशंका, ओमीक्रोन जनवरी के मध्य तक हावी हो सकता है

by sadmin

यूरोपीय आयोग (ईयू) की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन की मानें तो ओमीक्रोन मध्य जनवरी तक 27 देशों के संघ क्षेत्र में हावी हो सकता है। यूरोपीय देशों में इस बात की चिंता है कि संक्रमण में नाटकीय बढ़ोतरी से त्योहारी मौसम इस वर्ष भी फीका पड़ सकता है।

ईयू की कार्यकारी शाखा की प्रमुख ने कहा कि यूरोपीय संघ ओमीक्रोन के खिलाफ लड़ाई के लिए पूरी तरह तैयार है और 66.6 फीसदी यूरोपीय आबादी को वायरस से लड़ने के लिए टीका लग चुका है। वॉन डेर ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि ईयू के पास बीमारी से लड़ने के लिए ताकत और साधन है।
हालांकि, उन्होंने दुख जताया कि क्रिसमस पर एक बार फिर महामारी का असर दिखेगा। उन्होंने कहा, आप में से कई की तरह मुझे दुख है कि एक बार फिर से क्रिसमस का त्योहार महामारी के कारण फीका रहेगा। नए संक्रमण में तेजी से बढ़ोतरी होने से यूरोप में और प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। इटली ने इस हफ्ते निर्णय किया था कि टीकाकरण कराए हुए जो लोग देश में आ रहे हैं उन्हें भी नेगेटिव जांच रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य है, जिससे इस बात की चिंता बढ़ गई कि ऐसे समय में जब यूरोपीय संघ के नागरिक अपने रिश्तेदारों एवं प्रियजनों से मुलाकात करने के लिए यात्रा करते हैं, वह सीमित हो जाएगा।
पुर्तगाल ने भी एक दिसंबर को इसी तरह के उपाय किए हैं जिसमें पुर्तगाल आने वाले सभी विमान यात्रियों के लिए आवश्यक रूप से निगेटिव जांच रिपोर्ट जरूरी है। वॉन डेर ने कहा कि यूरोपीय संघ दोहरी चुनौती का सामना कर रहा है और डेल्टा स्वरूप के साथ ही ओमीक्रोन के मामलों में हाल के हफ्ते में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के नेताओं की गुरुवार को होने वाली बैठक से पहले उन्होंने यूरोपीय सांसदों से कहा, हम देख रहे हैं कि काफी संख्या में लोग बीमार पड़ रहे हैं, अस्पतालों में रोगियों की संख्या बढ़ रही है और दुर्भाग्य से मरने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। ब्रिटेन में ओमीक्रोन के मामले हर दो से तीन दिनों में दोगुना हो रहे हैं और वॉन डेर ने कहा कि लगता है कि नया स्वरूप भी यूरोपीय संघ में इसी दर से बढ़ रहा है।

Related Articles

Leave a Comment