दुनिया का सबसे स्पीड वाला इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट:इसने 555.9 Kmph स्पीड का बनाया रिकॉर्ड, 15 मिनट तक आसमान में रहा

by sadmin

नई दिल्ली. आपने इलेक्ट्रिक कार या इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स को तो देख लिया होगा, लेकिन क्या आपने इलेक्ट्रिक हवाई जहाज के बारे में सुना है? यदि नहीं, तो आपको लग्जरी कार मैन्युफैक्चरर रोल्स-रॉयस (Rolls-Royce) द्वारा तैयार किया गया इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट देखना चाहिए।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस विमान ने 3 किमी की ऊंचाई में ही 555.9 kmph की स्पीड का रिकॉर्ड बनाया हैं। वहीं रिकॉर्ड ब्रेकिंग रन के दौरान एयरक्रॉफ्ट ने​​ 623 kmph की टॉप स्पीड हासिल की है। यह एयरक्राफ्ट 15 मिनट तक आसमान में रहा। इस ऑल-इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट का नाम स्पिरिट ऑफ इनोवेशन रखा गया है। इसने 2017 में सीमेंस ई-एयरक्राफ्ट की 330 LE एरोबैटिक विमान की 213.04 किमी/ घंटा के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

1 मिनट में ही 3,000 मीटर की ऊंचाई पार की
इसने 60 सेकेंड का समय लेते हुए सबसे तेज समय में 3,000 मीटर की उंचाई को पार कर लिया। इसके साथ ही इसने 202 सेकेंड इस ऊंचाई पर पहुंचने वाले रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है।

यह सिंगल सीटर एयरक्राफ्ट होगा
स्पिरिट ऑफ इनोवेशन सिंगल सीटर एयरक्राफ्ट है। कंपनी का कहना है कि इसमें किसी भी विमान की तुलना में अब तक की सबसे ज्यादा पावरफुल बैटरी पैक दिया गया है। विमान 6000 सेल बैटरी पैक पर काम करता है और इसमें लगी इलेक्ट्रिक मोटर लगभग 500 hp की पावर जनरेट करती है। रोल्स-रॉयस ने बताया है कि यह एयरक्राफ्ट 300 मील प्रति घंटा (लगभग 483 किलोमीटर प्रति घंटा) की टॉप स्पीड से उड़ सकता है।

रोल्स-रॉयस एयर टैक्सी डेवलप करेगा
रोल्स-रॉयस ने एयर टैक्सी डेवलप करने के लिए टेकनाम (Tecnam) कंपनी के साथ साझेदारी की है। रोल्स-रॉयस और एयरफ्रेमर टेकनम वर्तमान में स्कैंडिनेविया की सबसे बड़ी लोकल एयरलाइन हैं, जो Widerøe के साथ काम कर रहे हैं, ताकि मार्केट में ऑल-इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट को डिस्ट्रीब्यूट किया जा सके, इसे 2026 में रेवेन्यू सर्विस के लिए तैयार करने का प्लान है।

Related Articles

Leave a Comment