अमेरिका के कहने पर भारत ने चेन्‍नई में एक हेलीकॉप्‍टर किया जब्‍त

by sadmin

नई दिल्‍ली /  प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने मनी लॉन्ड्रिंग केस (Money Laundering Case) में चेन्‍नई (Chennai) में एक हेलीकॉप्‍टर को जब्‍त किया है. यह हेलीकॉप्‍टर (Helicopter) अमेरिका (America) की सिफारिश के बाद जब्‍त किया गया है. अभी तक की जानकारी के मुताबिक अमेरिकी अधिकारियों की अपील के बाद भारत की जांच एजेंसी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चेन्‍नई से एक BELL 214 हेलीकॉप्टर जब्‍त किया है. बता दें कि ये हेलीकॉप्‍टर हामीद इब्राहिम और अब्‍दुल्‍ला नाम पर है जिसे AAR Corporation कंपनी से इंपोर्ट करवाया गया था.
जानकारी के मुताबिक BELL 214 हेलीकॉप्टर की थाइलैंड के रास्‍ते होते हुए भारत में दाखिल किया गया फिर चेन्‍नई के जे मातादी मुक्त व्यापार गोदाम क्षेत्र (FTWZ) में रखा गया है. धनशोधन निवारण कानून (पीएमएलए) की धारा 17(1ए) के तहत परिसर के संरक्षक को एक आदेश जारी किया गया है, जिसमें एफटीडब्ल्यूजेड से हेलीकॉप्टर और उसके कलपुर्जों की आवाजाही को रोक दिया गया है. ईडी ने यह कार्रवाई अमेरिका के गृह सुरक्षा विभाग के अनुरोध पर की है. ईडी ने इससे पहले चेन्नई एफटीडब्ल्यूजेड और मैरीलॉग एवियन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशकों के आवासों सहित विभिन्न परिसरों पर छापेमारी की थी.
अमेरिकी होम सिक्‍योरिटी विभाग की ओर से कहा गया है कि BELL 214 हेलीकॉप्टर का इस्‍तेमाल उन देशों में आने जाने के लिए किया गया जहां पर अमेरिका की ओर से प्रतिबंध लगाया गया है. इस संबंध में मामला भी दर्ज किया जा चुका है.
BELL 214 हेलीकॉप्टर थाइलैंड के रास्‍ते होते हुए भारत में दाखिल हुआ था. बताया जा रहा है कि आरोपियों ने चेन्नई में इस हेलीकॉप्टर को छुपा दिया था इसलिए भारत के प्रवर्तन निदेशालय ने अमेरिका के कहने पर अपने स्तर पर जांच की और उस हेलीकॉप्टर को अपने कब्जे में ले लिया.
ईडी की जांच में पता चला है कि हेलीकॉप्‍टर को एक वेयर हाउस में छुपा कर रखा गया था. इस वेयर हाउस का हर महीने किराया दिया जाता है. जब हेलीकॉप्टर को जब्त किया गया उस वक्‍त हेलीकॉप्‍टर बेहत खराब स्थिति में थो और उसके कई हिस्से अलग पड़े हुए थे. बता दें कि भारत में अमेरिका के साथ हुए समझौते के तहत इस कार्रवाई को अंजाम दिया है.

Related Articles

Leave a Comment