नगरीय प्रशासन मंत्री ने ग्राम अछोली, सेजा, कुलीपोटा तथा देवरतिल्दा में करोड़ों रुपये के विकास कार्यों का किया भूमिपूजन

by sadmin
Spread the love

रायपुर.  नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने आरंग विकासखंड के ग्राम पंचायत अछोली, सेजा, कुलीपोटा एवं ग्राम परसवानी (पण्डा) ग्राम पंचायत देवरतिल्दा में लगभग 1.50 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया।

भूमिपूजन
मंत्री डॉ. डहरिया ने आदर्श ग्राम के अंतर्गत नाली निर्माण, कुड़ादान निर्माण एवं सी. सी. रोड निर्माण कार्य हेतु आरंग विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों के अंतर्गत ग्राम पंचायत अछोली में 40 लाख, ग्राम कुलीपोटा, ग्राम पंचायत भैसमुड़ी में 40 लाख एवं ग्राम-परसवानी (पण्डा) ग्राम पंचायत देवरतिल्दा में 40 लाख के अलावा सेजा में सामुदायिक भवन हेतु 6.50 लाख, रंगमंच हेतु 1.28 लाख ग्राम कुलीपोटा में अतिरिक्त कक्ष 4.71 लाख तथा देवरतिल्दा में वर्मा समाज मुहल्ला में सामुदायिक भवन हेतु 6.50 लाख और देवरतिल्दा में 6.50 लाख रूपये की लागत से बनने वाले समुदायिक भवन का भूमि पूजन किया।
मंत्री डॉ डहरिया ने कहा कि क्षेत्रीय लोगों को आवश्यकतानुसार पक्की और चौड़ी सड़के, गलियों में सीसी रोड, गाँव में सामुदायिक भवन, शासकीय भवन से मुख्य मार्ग तक सड़क, स्कूल और आंगनबाड़ी भवन, सामुदायिक शौचालय, रंगमंच, पीने का शुद्ध पानी, स्वच्छ और पचरी युक्त तालाब और उपस्वास्थ्य केंद्र भवन सहित पानी निकासी के लिए नालियां बन जाने से उन्हें मूलभूत सुविधाएं मिलेंगी। डॉ डहरिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार किसान हितैषी गाँव, गरीब और मजदूरों की सरकार है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में किसानों को राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के माध्यम से लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी के माध्यम से प्रदेश के गांवों को आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। गौठानों के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। गौ पालकों से गोबर खरीद कर गौ संरक्षण और पशुपालन को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसान, महिलाएं, मजदूर लाभान्वित होंगे तो अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी और हमारा प्रदेश खुशहाल और समृद्ध बनेगा।
डॉं. डहरिया ने ग्राम सेजा में पंथी पार्टी के समूहों को सामग्री क्रय हेतु पंद्रह हजार रूपये तथा जय बूढ़ादेव महिला समूह को सामग्री क्रय हेतु दस हजार रूपए स्वेच्छानुदान से स्वीकृत किये। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष श्री खिलेशवर देवांगन, कोमल सिंह साहू, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती दुर्गा राय, भगवती धुरंधर, राजेश धुरंधर, भूपेंद्र गिरी, ललित पांडेय, दुगेश साहू सहित जिला और जनपद सदस्य, सरपंच, जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी कर्मचारी और नागरिकगण उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Comment