बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी

by sadmin
Spread the love

नई दिल्ली. बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में लगातार बारिश (Heavy Rain) हो रही है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक बिहार के लोगों को अगले दो दिनों तक बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है. इसकी मुख्य वजह है बिहार के ऊपर बना हुआ कम दबाव का क्षेत्र. IMD के मुताबिक कम दबाव का क्षेत्र अब धीरे-धीरे पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ेगा. लेकिन 4 अक्टूबर तक उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से और बिहार के कुछ हिस्सों में भारी बारिश जारी रहेगी. इसके अलावा सिक्किम, मेघालय और असम में भी बारिश लगातार जारी रहेगी.स्काइमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ , मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

गोरखपुर में बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड
गोरखपुर में पिछले 24 घंटों में लगातार भारी बारिश हुई. इस दौरान 193 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जिससे सामान्य जनजीवन अस्‍त व्‍यस्‍त हो गया. ये पिछले सवा सौ वर्षों (करीब 127 वर्ष) में अक्टूबर महीने में दर्ज की गई सबसे अधिक बारिश है. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार इससे पहले, जिले में वर्ष 1894 में 218.7 मिमी बारिश हुई थी.

राजस्थान में भी बारिश
राजस्थान में बीते चौबीस घंटों में कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार इस दौरान सबसे अधिक नौ सेंटीमीटर बारिश झुंझुनू के उदयपुरवाटी में हुई. विभाग ने बताया कि इसके अलावा राजसमंद के रेलमगरा में छह सेंटीमीट, मलारना डूंगर (सवाई माधोपुर) व साहड़ा (भीलवाड़ा) में चार चार सेंटीमीटर बारिश हुई. केंद्र ने बताया कि राजधानी जयपुर में इस दौरान 30 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

Related Articles

Leave a Comment