डायबिटीज और मानसिक रोगों से सुरक्षित रखेंगे फल

by sadmin
Spread the love

नई दिल्ली | डायबिटीज, हृदय और मानसिक रोगों से आसानी से सुरक्षित रहा जा सकता है, बस इसके लिए आपको आहार में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है। हम सभी बचपन से सुनते आ रहे हैं, ”एन एप्पल अ डे कीप्स द डॉक्टर अवे”। यानी कि रोजाना सिर्फ एक सेब खाकर आप कई प्रकार की गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम सकते हैं। सेब कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आवश्यक मानी जाती हैं। सेब में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, विटामिन और खनिजों की मात्रा पाई जाती है, जो डायबिटीज जैसे गंभीर रोगों के खतरे को कम करते हुए आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं। ज्यादातर लोगों को भोजन से पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है, इसकी पूर्ति के लिए सप्लीमेंट्स लेने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि सप्लीमेंट्स की जगह फलों का सेवन करना ज्यादा अच्छा विकल्प हो सकता है। विशेषकर सेब खाना आपके लिए सबसे लाभकारी हो सकता है। एक सामान्य आकार के सेब से पर्याप्त मात्रा में कैलोरी (95), कार्ब्स (25 ग्राम), फाइबर (4 ग्राम) विटामिन सी (दैनिक आवश्यकता का 14 प्रतिशत), पोटेशियम (दैनिक आवश्यकता का 6 प्रतिशत) और विटामिन-के (दैनिक आवश्यकता का 5 प्रतिशत) प्राप्त किया जा सकता है।

हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक है सेब
हृदय रोग मौजूदा समय में सबसे तेजी से बढ़ती हुए बीमारियों में से एक है। रोजाना सेब का सेवन करने वाले लोगों में इस गंभीर रोग के विकसित होने का खतरा कम होता है। सेब में घुलनशील फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक है। इसके अलावा सेब में फ्लेवोनोइड एपिक्टिन नामक यौगिक भी पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। हाई ब्लड प्रेशर को हृदय रोगों का मुख्य कारण माना जाता है।मधुमेह रोगियों के लिए सेब खाने के फायदे
डायबिटीज के लिए फायदेमंद है सेब

डायबिटीजसे ग्रसित लोगों को अपने लिए फलों का चयन करना कठिन हो सकता है, ऐसे लोग रोजाना सेब खा सकते हैं। सेब का सेवन करने वाले लोगों में टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता है। यदि मधुमेह के रोगी सेब के जूस का सेवन करते हैं तो उनमें टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा सात फीसदी तक कम हो जाता है।

दिमाग के लिए फायदेमंद है सेब
मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के साथ कई प्रकार के मानसिक रोगों के खतरे को कम करने में सेब का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। सेब में क्वेरसेटिन नामक एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता जो मस्तिष्क के स्वास्थ को बढ़ावा देता है। इसके अलावा एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि सेब का सेवन करने वाले लोगों में अल्जाइमर रोग और डेमेंशिया का खतरा कम होता है।

Related Articles

Leave a Comment