इन महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है कसूरी मेथी का सेवन, दूर भाग जाएंगी कई बीमारियां

by sadmin
Spread the love

नईदिल्ली। आज हम आपके लिए कसूरी मेथी के फायदे लेकर आए हैं. कसूरी मेथी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी बेहद ही फायदेमंद होती है. कसूरी मेथी का सेवन करने से आप कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं. आयुर्वेद में कसूरी मेथी के कई फायदों के बारे में उल्लेख किया गया है. जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, कसूरी मेथी का नियमित सेवन आपको कई बीमारियों से बचाए रखता है. यह महिलाओं की सेहत के लिए बढ़िया मानी गई है.

क्या है कसूरी मेथी
देश के मश्हूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी बताते हैं कि मेथी के पत्तों को सुखाकर कसूरी मेथी बनाई जाती है. मेथी का पौधा फैबासी परिवार से संबंध रखता है. इसकी पत्तियों और बीजों का उपयोग गरम मसाले के रूप में किया जाता है. स्वाद के साथ-साथ इसमें कई औषधीय गुण भी मौजूद होतें हैं. इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण पाचन से जुड़ी समस्याओं को ठीक कर सकते हैं और मधुमेह को नियंत्रित कर सकते हैं.

कसूरी मेथी के फायदे

1. इंफेक्शन से बचाती है
कसूरी मेथी में विटामिन-सी और आयरन होता है, जो त्वचा को इंफेक्शन से बचाता है. साथ ही उन बैक्टीरिया को भी नष्ट करता है, जिसके कारण मुंहासों की समस्या होती है.

2. एनीमिया में लाभकारी
महिलाओं में खून की कमी यानी एनीमिया की बीमारी को अक्सर देखा जाता है. कसूरी मेथी को अपने खाने का हिस्सा बनाएं. मेथी का साग खाने से भी एनीमिया की बीमारी में लाभ मिलता है.

3. ब्रेस्टफीड कराने वाली मांओं के लिए फायदेमंद
ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं के लिए भी कसूरी मेथी काफी फायदेमंद रहती है. कसूरी मेथी में पाया जाने वाल एक तरह का कंपाउंड, स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं के ब्रेस्‍ट मिल्‍क को बढ़ाने में मदद करता है.

4. . पेट के इंफेक्‍शन से बचाती है
अगर आप पेट की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो कसूरी मेथी को खाने का हिस्सा बनाएं. कसूरी मेथी हार्ट, गैस्ट्रिक और आंतों की समस्‍याओं को भी ठीक करती है.

5. बालों की सेहत के लिए फायदेमंद
कसूरी मेथी का उपयोग बालों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है. इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन, लेक्टिन और निकोटिन जैसे पोषक तत्व बालों के विकास के साथ ही बालों को मजबूत करने में भी कारगर साबित हो सकते हैं. इसके अलावा, यह बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करने और बालों को घना करने में भी फायदेमंद है.

Related Articles

Leave a Comment