हम उस देश का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसे मदर आफ डेमोक्रेसी का गौरव हासिल : : पीएम मोदी

by sadmin
Spread the love

न्यूयार्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 76 वें सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि वे उस देश का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसे मदर आफ डेमोक्रेसी का गौरव हासिल है। लोकतंत्र की हमारी हजारों वर्षों की महान परंपरा रही है। इस 15 अगस्त को भारत ने अपनी आज़ादी के 75 वें साल में प्रवेश किया। हमारी विविधता, हमारे सशक्त लोकतंत्र की पहचान है। एक ऐसा देश जिसमें दर्जनों भाषाएं हैं, सैकड़ों बोलियां हैं, अलग-अलग रहन सहन, खान-पान है। ये वाइब्रेंट डेमोक्रेसी का उदाहरण है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76 वें सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि ये भारत के लोकतंत्र की ताकत है कि एक छोटा बच्चा जो कभी एक रेलवे स्टेशन की टी स्टाल पर अपने पिता की मदद करता था वो आज चौथी बार भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर यूएनजीए को संबोधित कर रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना महामारी को लेकर कहा कि गत डेढ़ वर्ष से पूरा विश्व 100 साल में आई सबसे बड़ी महामारी का सामना कर रहा है। ऐसी भयंकर महामारी में जीवन गंवाने वाले सभी लोगों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं और परिवारों के साथ अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। सबोधन की शुरुआत में उन्होंने अब्दुल्ला शाहिद को अध्यक्ष पद संभालने के लिए बधाई दी।

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण पिछले साल इस सत्र का आयोजन वर्चुअली हुआ था। प्रधानमंत्री मोदी यूएनजीए को संबोधित करने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के द्विपक्षीय बैठक कर चुके हैं। उन्होंने अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात की है। इसके अलावा वे क्वाड नेताओं के साथ बैठक में भी शामिल हुए।

बाइडन के साथ पहली द्विपक्षीय बैठक

व्हाइट हाउस के ओवल कार्यालय में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ अपनी पहली द्विपक्षीय बैठक करने के बाद पीएमन मोदी ने वाशिंगटन से न्यूयार्क के लिए उड़ान भरी और शुक्रवार को पहले व्यक्तिगत क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लिया। प्रधानमंत्री मोदी और उनके समकक्ष आस्ट्रेलिया के स्काट मारिसन और जापान के योशीहिदे सुगा ने वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन द्वारा आयोजित क्वाड नेताओं की बैठक में शामिल हुए।

न्यूयार्क पहुंचने की सूचना प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करके दी

न्यूयार्क पहुंचने की सूचना प्रधानमंत्री मोदी ने खुद ट्वीट करके दी। उन्हों ट्वीट करके कहा, ‘न्यूयार्क शहर में लैंड किया। 25 तारीख को भारतीय समयानुसार शाम 6:30 बजे यूएनजीए को संबोधित करूंगा।’ विदेश मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, ‘भारत के 1.3 अरब लोगों की भावनाओं को व्यक्त करने! पीएम मोदी यूएनजीए के 76वें सत्र को संबोधित करने के लिए न्यूयार्क पहुंचे हैं। भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की वर्तमान सदस्यता इसे और भी अधिक महत्व देती है!’

Related Articles

Leave a Comment