डेंगू नियंत्रण और रोकथाम के लिए दुर्ग निगम का अमला सक्रिय निरन्तर वार्डो हो रहा है मॉनिटरिंग:

by sadmin
Spread the love

सफाई व्यवस्था को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा। वर्तमान में डेंगू से आमजन को बचाना हमारी प्राथमिकता है- आयुक्त
चूंकि डेंगू के मच्छर गंदे पानी के बजाय साफ पानी में पनपता है, इसलिए घर के कूलर, छत में रखे गमले एवं बाहर में रखे हुए पात्र व टायर तथा दुकान में जाम पानी की जांच की जा रही है, अगर इन जगहों पर जांच में डेंगू का लार्वा मिलता है तो उन पर कार्यवाही की जा रही है। ऐसे लोगों के विरुद्ध कार्यवाही- आयुक्त:

दुर्ग। प्रदेश में बढ़ते हुए डेंगू प्रभाव को देखते हुए निगमायुक्त हरेश मंडावी शनिवार को डाटा सेंटर में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की आकस्मिक बैठक बुलाकर डेंगू रोकधाम हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा डेंगू से बचाव हेतु महासफाई अभियान सभी 60 वार्डों में डेंगू के खिलाफ चरणबद्ध तरीके से अभियान निरन्तर जारी रखें। जिस में यहाँ सुनिचित किया गया कि स्वच्छता निरीक्षक सभी सफाई दरोगा और सभी सुपर वाइजर सभी वार्डो के सभी घरों में जाकर कूलरों का निरीक्षण बारीकी से जांच करेंगे। टंकियों की सफाई नालियों की सफाई उसमे टेमीफाम का छिड़काव करें और साफ सफाई करवाए और जहाँ-जहाँ रुका हुआ पानी है उसमें टेमीफास और जला हुआ ऑयल का छिड़काव निरन्तर करे। सभी वार्डो में नालियों की सफाई बेहतर करवाए जिससे कि नालियों में मच्छर न पनपने पाए। उन्होंने कहा कि समय समय पर वार्डो में व्यपाक फॉकिंग कराया जाए जिसकी मॉनिटरिंग स्वयं के द्वारा की जाएगी। लगातार मॉनिटरिंग के लिए स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए और सभी स्वच्छता निरीक्षक सभी वार्डो में सतत मॉनिटरिंग करेगे क्षेत्र की सफाई व्यवस्था को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में डेंगू से आमजन को बचाना हमारी प्राथमिकता है। जिसके लिए सभी 60 वार्डों में चरणबद्ध तरीके से महा अभियान लगातर चलाया जा रहा। आम नागरिकों को डेंगू से बचाव हेतु अवगत कराएं की घर पर पानी भरकर न रखें, घरो और कूलरों में साफ सफाई रखें, उन्होंने कहा प्रचार प्रसार हेतु वाहनों में व्यपाक स्तर मुनादी का कार्य, पम्पलेट का वितरण,बैनर पोस्टर ,स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास के साथ मिलकर समन्वय स्थापित कर महाअभियान चलने के निर्देश दिए। जिसमें जन जागरण के लिए क्षेत्र के पार्षदों का भी सहयोग लेते रहे। विशेष रूप से सफाई व्यवस्था को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा। लचर सफाई व्यवस्था पर कार्रवाई की जाएगी। इस कड़ी में उन्होंने कहा कि डेंगू से बचाव हेतु महाअभियान चलाया जा रहा है। इसमे नोडल अधिकारी,स्वास्थ्य अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी और निगम के स्वच्छता निरीक्षक,सफाई दरोगा समेत सुपर वाइजरो को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया की वे अपने अपने समस्त वार्ड क्षेत्रो में जाकर कूलरों,टाँकीयो,तप बर्तनों समेत अन्य चीजों में जिसमे पानी भरा हो उसकी जांच करें और साथ ही साथ डेमीफाम का छिड़काव करें। बैठक में मौजूद स्वास्थ्य अधिकारी दुर्गेश गुप्ता,स्वच्छता निरीक्षक जसवीर सिंह भुवाल,मेनसिंह मंडावी,राजू सिंह,सुरेश भारती, राजेन्द्र सर्राते,शेखर वर्मा,रामलाल भट्ट के अलावा स्वस्थ्य विभाग टीम मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Comment