दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में प्रधानमंत्री मोदी, ममता और पूनावाला शामिल

by sadmin
Spread the love

नई दिल्ली। साल 2021 के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कोवीशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के CEO अदार पूनावाला का नाम भी शामिल है।

बुधवार को 2021 के सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की है। हैरान करने वाली बात यह है कि इस सूची में तालिबान के सहसंस्थापक और अफगानिस्तान के डिप्टी PM मुल्ला अब्दुल गनी बरादर का भी नाम शामिल है।

लिस्ट में 6 कैटिगरी
ये लिस्ट 6 कैटिगरी में बांटी गई है। इनमें पायनियर, आर्टिस्ट, लीडर, आइकॉन, टाइटन और इनोवेटर को शामिल किया है। नेताओं की लिस्ट में मोदी और ममता के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, इजराइल के राष्ट्रपति नफ्ताली बेनेट, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के नाम शामिल हैं।

इनोवेटर में टेस्ला के चीफ एलन मस्क इकलौता नाम
इसके अलावा इनोवेटर्स कैटेगरी में टेस्ला के चीफ एलन मस्क इकलौता मशहूर नाम हैं। लिस्ट में ब्रिटिश राजघराने के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन का नाम भी शामिल है। रूस में पकड़े गए पुतिन विरोधी कार्यकर्ता एलेक्सेई नवाल्नी और गायिका ब्रिटनी स्पियर्स इस लिस्ट में जाने-पहचाने नाम हैं।

द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में भी टॉप पर मोदी
2 सितंबर को जारी द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए थे। सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रूवल रेटिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन समेत दुनिया के 13 राष्ट्र प्रमुखों को पीछे छोड़ दिया है। PM मोदी की अप्रूवल रेटिंग 70% है।

सर्वे में भारतीय प्रधानमंत्री दुनिया के कई राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों से काफी आगे हैं। PM मोदी ने मेक्सिकन राष्ट्रपति आंद्रे मैनुएल लोपेज ओब्राडोर , इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत कई बड़े नेताओं को लोकप्रियता के ग्राफ में पीछे छोड़ दिया है। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन और ब्राजीलियन राष्ट्रपति जेर बोल्सोनैरो भी शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Comment