Spread the love

दक्षिणापथ। तौलिया एक अहम वस्तु है, जिसका इस्तेमाल रोजाना हर कोई करता है। आमतौर पर तौलिए नम और गर्म होते हैं। इस वजह से तौलिया बैक्टीरिया की चपेट में आ सकता है और जब आप उस तौलिए का इस्तेमाल करेंगे तो उससे आपकी त्वचा पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करने से आप अपने तौलिए को बैक्टीरिया मुक्त बना सकते हैं।
हफ्ते में दो बार अपना तौलिया धोएं
तौलिए को बैक्टीरिया मुक्त रखने के लिए उसको हफ्ते में कम से कम दो बार धोना जरूर सुनिश्चित करें। तौलिए को कभी भी कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट पाउडर से नहीं धोना चाहिए, क्योंकि उससे बैक्टीरिया खत्म नहीं हो सकते हैं। इसलिए जब भी तौलिया धोएं तो गर्म पानी के साथ कपड़े धोने वाले लिक्विड का इस्तेमाल करें या गर्म पानी के साथ सफेद सिरके का इस्तेमाल करके तौलिए को धोएं।
तौलिए को गीला न छोड़े
तौलिए को कभी गीला न छोड़े, क्योंकि ऐसा करने से ऐसा करने से बैक्टीरिया को तो बढ़ावा मिलता ही है साथ ही उसमें से बदबू भी आने लगेगी। साफ शब्दों में कहा जाए तो नहाने के बाद तौलिए को बाथरूम या कहीं अन्य जगह पर न छोड़े। उसको वॉशिंग मशीन में ड्रायर करें या धूप में सूखा दें। ऐसा करने से आपका तौलिया बैक्टीरिया मुक्त रहेगा।
उच्चतम गुणवत्ता वाले तौलिए का इस्तेमाल करें
चीप गुणवत्ता के तौलिए आमतौर पर बहुत लंबे समय तक आपके लिए सुरक्षित नहीं रह सकते हैं। कई अध्ययनों पर गौर फरमाएं तो बहुत पुराने तौलिए की सोखने की क्षमता कई हद तक कम हो जाती है और उसमें अनदेखे कीटाणु भी हो सकते हैं। इसलिए अगर आपका तौलिया काफी पुराना हो गया है तो उसे बदलें और अपने लिए एक उच्चतम गुणवत्ता वाले तौलिए का चुनाव करना सुनिश्चित करें।
अपना तौलिया किसी के साथ भी शेयर न करें
साल 2019 में लक्जरी बाथरूम रिटेलर रिंच ने एक कपल पर अध्ययन किया, जिसमें पाया गया कि उस कपल ने एक ही तौलिए का इस्तेमाल किया, जिसकी वजह से उन दोनों को शारीरिक समस्या जैसे रेशेज और अन्य संक्रमण का सामना करना पड़ा इसलिए अपने साथी या परिवार के अन्य सदस्यों के साथ अपना तौलिया साझा करने से बचें। ऐसा करने से आप और आपका तौलिया काफी हद तक बैक्टीरिया मुक्त रह सकता है।

Related Articles