मोमिजी निशिया: 13 साल 330 दिन… बस इतनी सी उम्र में इस जापानी लड़की ने ओलिंपिक में इतिहास रच दिया

by sadmin
Spread the love

दक्षिणापथ. ओलिंपिक में पहली बार स्‍ट्रीट स्‍केटबोर्डिंग के मुकाबले हो रहे थे। कोई मानेगा कि इस खेल में जो दो खिलाड़ी सर्वश्रेष्‍ठ साबित हुए हैं, उनकी उम्र 14 साल से भी कम है। 13 साल 330 दिन की मोमिजी निशिया ने अपने घर में हो रहे ओलिंपिक खेलों में गोल्‍ड जीता है। ब्राजील की रेसा लील भी 13 साल की हैं, जिन्‍हें सिल्‍वर मेडल से मन भरना पड़ा। लील भले ही गोल्‍ड ना जीत पाई हों, मगर 85 सालों की सबसे युवा मेडलिस्‍ट बन गई हैं। इन दो धुआंधार खिलाड़‍ियों ने आखिरी मुकाबले से पहले ही तोक्‍यो ओलिंपिक में धूम मचा दी। तीसरे नंबर पर रहीं नयाकामा फूना की उम्र भी सिर्फ 16 साल है।

ओलिंपिक में पहली बार हो रही स्‍केटबोर्डिंग

स्‍केटबोर्डिंग उन चार खेलों में से एक है जो तोक्‍यो में पहली बार ओलिंपिक का हिस्‍सा बन रहे हैं। इसके अलावा सर्फिंग, स्‍पोर्ट क्‍लाइमिंग और कराटे को भी ओलिंपिक में शामिल किया गया है। मकसद ओलिंपिक को युवा दर्शकों तक पहुंचाना है। पोडियम पर जो तीन लड़कियां मौजूद थीं, उनमें से दो की उम्र 13 साल और एक की 16 साल थी। कुछ जानकार तो इसे ओलिंपिक का सबसे युवा पोडियम तक बता रहे हैं।

13 साल की उम्र में गोल्‍ड… कमाल है!

13-

निशिया इसी साल रोम में हुई वर्ल्‍ड चैम्पियनशिप्‍स में सिल्‍वर मेडल जीती थीं। अब उन्‍होंने खेल का सबसे ऊंचा मुकाम छू लिया है। ओलिंपिक में स्‍केटबोर्डिंग को शामिल करने का फैसला नई पीढ़ी के लिए इतना बड़ा मौका बनेगा, ऐसा किसी ने नहीं सोचा था। 13 साल की उम्र के गोल्‍ड और सिल्‍वर मेडलिस्‍ट हैं। कम उम्र के इन खिलाड़‍ियों ने दिखा दिया है कि उनमें दुनियाभर से लोहा लेना का ना सिर्फ जज्‍बा है, बल्कि प्रतिभा भी।

वो पल जब निशिया ने ओलिंपिक में रचा इतिहास

दूसरे नंबर पर रहीं रेसा भी कम नहीं

तस्‍वीर में बाईं ओर दिख रही खिलाड़ी का नाम रेसा लील है। वो ना सिर्फ ब्राजील की, बल्कि पूरे ओलिंपिक खेलों में सबसे कम उम्र की मेडलिस्‍ट बन चुकी हैं। उन्‍होंने 14.64 के स्‍कोर के साथ सिल्‍वर जीता। मैच के बाद उन्‍होंने जबर्दस्‍त खेल भावना दिखाई जिसकी एक झलक ऊपर की तस्‍वीर में मिलती है।

फाइनल के आधी खिलाड़ी 16 से कम उम्र के

-16-

स्‍केटबोर्डिंग के फाइनल में जो 8 खिलाड़ी पहुंचे, उनमें से चार की उम्र 16 साल से कम थी। निशिया और रेसा की उम्र 13 साल थी। सबसे ज्‍यादा उम्र की फाइनलिस्‍ट थीं 34 साल की एलेक्सिस सबलोन। अगली फाइनलिस्‍ट उनसे 12 साल छोटी थीं। आखिर में सबलोन चौथे स्‍थान पर रहीं।

Related Articles