Karnataka next CM: कौन होगा कर्नाटक का अगला सीएम… ये नाम हैं दौड़ में सबसे आगे, कर्नाटक में बीएस येदियुरप्‍पा का विकल्‍प खोज पाना बीजेपी के लिए मुश्किल होगा

by sadmin

दक्षिणापथ. बेंगलुरु
कर्नाटक में बीएस येदियुरप्‍पा का विकल्‍प खोज पाना बीजेपी के लिए मुश्किल होगा। येदियुरप्‍पा को चार बार मुख्‍यमंत्री पर पर आसीन रहने का अनुभव तो ही साथ ही उन्‍हें कर्नाटक के प्रभावशाली लिंगायत समुदाय का भी समर्थन प्राप्‍त है। ऐसे में कौन होगा कर्नाटक का अगला सीएम इस पर काफी अटकलें लगाई जा रही हैं। हालांकि जिन लोगों का नाम चर्चा में है वे सभी बातों को महज अफवाह बता रहे हैं।

ये हो सकते हैं कर्नाटक के अगले सीएम
murugesh


मुरुगेश निरानी
सीएम पद के टॉप दावेदार हैं मुरुगेश निरानी (56) जो कर्नाटक में खदान और भूगर्भ मंत्री हैं। येदियुरप्‍पा की ही तरह उन्‍हें लिंगायत समुदाय का समर्थन भी प्राप्‍त है। वह निरानी ग्रुप के चेयरमैन भी हैं। यह ग्रुप चीनी के व्‍यवसाय से जुड़ा है। हालांकि खुद अपने नाम की दावेदारी पर मुरुगेश कहते हैं कि राष्‍ट्रीय नेतृत्‍व तमाम बातों को ध्‍यान में रखते हुए सीएम पद के लिए सही व्‍यक्ति का चुनाव करेगा।
ct ravi2


सीटी रवि
सीटी रवि (54) बीजेपी के राष्‍ट्रीय महासचिव हैं, साथ ही वह चार बार चिकमंगलूर विधानसभा सीट से एमएलए चुने जा चुके हैं। राष्‍ट्रीय महासचिव का पदभार ग्रहण करने से पहले वह राज्‍य कैबिनेट में मंत्री थे।
BL santosh


बीएल संतोष
कर्नाटक के संभावित सीएम के तौर पर अगला नाम बीएल संतोष का है। बीएल संतोष मौजूदा समय में बीजेपी के राष्‍ट्रीय संयुक्‍त महासचिव हैं। वह 1993 में आरएसएस के प्रचारक थे। 2006 में वह बीजेपी के कर्नाटक महासचिव बनाए गए।
pralhad joshi


प्रल्‍हाद जोशी
केंद्रीय मंत्री प्रल्‍हाद जोशी (58) वरिष्‍ठ बीजेपी नेता हैं और साल 2004 से धारवाड़ से सांसद हैं। वह भी येदियुरप्‍पा के बाद कौन… इस सवाल से बचने की कोशिश करते दिख रहे हैं।
jagadish shettiyar


जगदीश शेट्टार
जगदीश शेट्टार येदियुरप्‍पा केबिनेट के मंत्री हैं। वह साल 2012 से 2013 के बीच कर्नाटक के सीएम भी रह चुके हैं। शेट्टार भी लिंगायत समुदाय का प्रतिनिधित्‍व करते हैं।
basavraja

बसवराज बोम्मई
कर्नाटक सरकार में गृह मंत्री बसवराज बोम्मई (61) के नाम पर भी चर्चा गर्म है। लेकिन बाकियों की तरह उनका भी कहना है कि ऐसी बातें महज अफवाह हैं।
bellad

अरविंद बेल्‍लाद (फाइल फोटो)
अरविंद बेल्‍लाद
लिंगायत समुदाय के एक दूसरे नेता हैं अरविंद बेल्‍लाद। युवा नेता अरविंद हुबली-धारवाड़ पश्चिमी विधानसभा सीट से दो बार एमएलए रह चुके हैं। उनके पिता चंद्रकांत बेल्‍लाद भी राजनीति से जुड़े हैं।

Related Articles